Comments Off on ब्रिटेन का ही हिस्सा रहेगा स्कॉटलैंड, कैमरन ने कहा- बढ़ गई जिम्मेदारी 8

ब्रिटेन का ही हिस्सा रहेगा स्कॉटलैंड, कैमरन ने कहा- बढ़ गई जिम्मेदारी

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

ब्रिटेन का हिस्सा ही बना रहेगा स्कॉटलैंड। स्कॉटलैंड के भाग्य पर हुए जनमत संग्रह में लगभग 55 फीसद लोगों ने उसके ब्रिटेन में ही बने रहने पर मुहर लगा दी। इस बीच, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि नतीजे आने के बाद अब हमारी जिम्मेदारी और बढ़ गई है।
शुक्रवार को आए नतीजों में 27 स्थानीय निकायों ने स्कॉटलैंड की आजादी की मांग को खारिज कर दिया। 4 स्थानीय निकायों में उसकी आजादी के पक्ष में वोटिंग हुई। कुल 31 स्थानीय निकायों के नतीजों आ चुके हैं और बाकी बचे एक स्थानीय निकाय में मतगणना जारी है।
गौरतलब है कि स्कॉटलैंड में जनमत संग्रह की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को पूरी हो कर ली गई थी। शुरुआती सर्वे में आजादी समर्थकों की तादाद ज्यादा निकलने के बाद से ब्रिटेन के राजनीतिक दलों, राजनिवास और मशहूर हस्तियों ने देश को एकजुट बनाए रखने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी। तमाम लोग इस जनमत संग्रह को दिल और दिमाग की लड़ाई बता रहे थे। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भी कहा था कि घर की यह टूट दर्दनाक तलाक जैसी होगी।
स्कॉटलैंड पर जनमत संग्रह के चलते होटल, बार और पब मालामाल हो गए हैं। जनमत संग्रह का गवाह बनने दुनिया भर से हजारों पत्रकार एवं पर्यटक स्कॉटलैंड आए हैं। शहर परिषद के प्रमुख एंड्रू ब‌र्न्स ने कहा कि हमने एडिनबर्ग में इतनी भीड़ पहले कभी नहीं देखी। सारे होटल भरे हुए हैं। बाहर से आ रहे लोग यहां पैसा खर्च कर रहे हैं, जिससे स्कॉटिश कारोबारियों को फायदा पहुंचा है।

Back to Top

Search