Comments Off on बिहार में सरकारी बैठकों में बोतल बंद पानी पर रोक 2

बिहार में सरकारी बैठकों में बोतल बंद पानी पर रोक

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

बिहार सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसले में सरकारी बैठकों में बोतलबंद पानी को बैन कर दिया है. बिहार सरकार के प्रधान सचिव के द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक अब बैठकों में ग्लास में पानी दिया जायेगा. बिहार सरकार के मुख्य सचिव और सरकार के प्रधान सचिव ने इस आशय का पत्र विभागों को भेज दिया है. सरकार का मानना है कि बोतल बंद पानी पर्यावरण के लिये काफी हानिकारक हैं. इन बोतलों को दुबारा रिसाइकल नहीं किया जा सकता. साथ ही यह एक बोतल पानी तैयार करने में पांच लीटर पानी अलग से बर्बाद होता है.
जानकारी के मुताबिक पत्र मिलने के बाद डीडीसी अमित कुमार ने बताया कि मुख्य सचिव द्वारा यह निर्देश बहुत पहले दिया गया था कि सरकारी बैठकों में पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाये. उस पत्र में पर्यावरण को नुकसान पहुंचने की बात कही गयी थी. गौरतलब हो कि केंद्र सरकार ने पहले ही 40 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक की थैलियों पर पहले से ही रोक लगायी है.
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक मुख्य सचिव द्वारा 2015 में ही इस आदेश को लागू करने का आदेश दिया गया था. लेकिन उसे लागू नहीं किया गया. अब जाकर इस आदेश को अमल में लाने की कार्रावाई शुरू हुई है. अब सभी बैठकों में प्लास्टिक और शीशा के अलावा स्टील के ग्लास का प्रयोग किया जायेगा.

Back to Top

Search