Comments Off on बिहार में पर्यावरण सुरक्षा के लिए हरसंभव काम करेंगे ,इस वर्ष के अंत तक राज्य के हरित क्षेत्र को 15 प्रतिशत तक ले जायेंगे =नीतीश कुमार 3

बिहार में पर्यावरण सुरक्षा के लिए हरसंभव काम करेंगे ,इस वर्ष के अंत तक राज्य के हरित क्षेत्र को 15 प्रतिशत तक ले जायेंगे =नीतीश कुमार

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रक्षाबंधन के अवसर पर पूर्व की भांति इस बार भी वृक्ष को राखी बांधी और कहा कि हम बिहार में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हरसंभव काम करेंगे तथा इस वर्ष के अंत तक राज्य के हरित क्षेत्र को 15 प्रतिशत तक ले जायेंगे. नीतीश कुमार ने रक्षाबंधन के मौके पर पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान वृक्ष को राखी बांधी और पौधरोपण भी किया.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम बिहार में पर्यावरण की सुरक्षा के लिये हरसंभव काम करेंगे. उन्होंने कहा कि आज रक्षाबंधन का दिन है. रक्षाबंधन के अवसर पर वर्ष 2011 से वृक्ष सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. हम पेड़ को राखी बांधते हैं और उसके रक्षा का संकल्प लेते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे यहां हरियाली की कमी थी. झारखंड के बंटवारे के बाद बिहार का हरित आवरण नौ प्रतिशत से भी कम था.
सीएम नीतीश ने कहा कि इस विषय पर काफी विचार-विमर्श किया गया कि हम बिहार का हरित क्षेत्र को कितना कर सकते हैं. सभी चीजों के मंथन के पश्चात यह नतीजा निकला कि इसे हम अधिकतम 17 प्रतिशत तक ले जा सकते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुये यह तय किया गया कि वर्ष 2017 तक हम बिहार के हरित क्षेत्र को 15 प्रतिशत तक ले जायेंगे. इसके लिये हरियाली मिशन का शुभारंभ वर्ष 2011 से किया गया. 24 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया. आज हमने इस निर्धारित लक्ष्य को लगभग प्राप्त कर लिया है. इसी तरह आगे हरित क्षेत्र को 17 प्रतिशत का लक्ष्य भी प्राप्त करेंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वृक्ष रक्षा के साथ-साथ मनरेगा कार्यक्रम के अन्तर्गत वृक्षारोपण का कार्य किया गया. बांध पर और सड़कों के किनारे वृक्ष लगाये गये. किसानों को भी अपने खेत के चारों तरफ वृक्ष लगाने को कहा गया, इससे उनकी आमदनी भी बढ़ेगी. नीतीश ने कहा कि शुरू में बिहार में पेड़ लगाने के लिये पौधों की उपलब्धता कम थी. इस तरफ भी ध्यान दिया गया. आज बिहार में लगाने के लिये प्रर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि हम 15 प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त करेंगे.
नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार अपने संसाधनों से वृक्षारोपण कार्य का सर्वेक्षण करायेगी. हमें और आगे बढ़ना है. उन्होंने कहा कि आज मौसम का मिजाज किस तरह से बदलता रहता है. कभी कम वर्षा होती है, कभी भारी वर्षा होती है, वज्रपात भी कितना होने लगा है. उन्होंने वज्रपात के संबंध में कहा कि अगर समय से पहले पता चल जाय तो बचाव किया जा सकता है. इस क्षेत्र में भी काम किया जा रहा है.
सीएम ने कहा कि गंगा नदी को ही देख लीजिये, गंगा नदी की अविरलता एवं निर्मलता बनाये रखने के लिये राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार काम कर रही है. इस क्षेत्र के विशेषज्ञों का सेमिनार आयोजित किया गया. केंद्र सरकार को भी सुझाव दिया गया. आज गंगा नदी में गाद जमा है, थोड़ी बारिश होने पर भी बाढ की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. उन्होंने कहा कि नगर विकास एवं आवास विभाग को भी निर्देश दिया गया है. सीवरेज तथा ड्रेनेज व्यवस्था को सुदृढ किया जायेगा. नाले के पानी का शोधन किया जायेगा. शोधन के बाद भी पानी को नदी में नहीं छोड़ा जायेगा बल्कि इस जल का उपयोग सिंचाई के लिये किया जायेगा.
नीतीश कुमार ने कहा कि लावारिस घूम रहे पशुओं को गौशाला में रखने के लिए पटना जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया था. अब पटना साहिब के गौशाला में लावारिस पशुओं को रखा जा रहा है. हम इन लावारिस पशुओं की रक्षा करेंगे, उनकी देखभाल करेंगे. उन्होंने कहा कि पशुओं के गोबर एवं मूत्र का उपयोग जैविक कृषि में किया जायेगा. उन्होंने कहा कि गांधीजी कहा करते थे कि पृथ्वी सक्षम है, आपकी जरुरतों को पूरा करने में, न कि आपके लालच को पूरा करने में.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें पर्यावरण पर पूरा ध्यान देना होगा, जो कुछ प्रकृति ने दिया है, उसका सदुपयोग करें. इससे संतुलन कायम रहेगा. जैविक कृषि के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि जैविक कृषि के माध्यम से उपजायी गयी सब्जियों या कोई भी अनाज की कीमत ज्यादा मिलती है. उन्होंने बिहारशरीफ के सोहडीह गांव का उदाहरण देते हुये कहा कि यहां जैविक कृषि के माध्यम से उत्पादन किया जाता है, हम सभी इसे देखने गये थे.
नीतीश कुमार ने कहा कि वीर कुंवर सिंह पार्क में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी, साथ ही आजादी की लड़ाई में बिहार की भूमिका से संबंधित आलेख लगाये जायेंगे. इससे इस पार्क में आने वाले बच्चों को हमारे इतिहास के संदर्भ में पूरी जानकारी मिलेगी. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर भाई-बहन दोनों एक दूसरे की रक्षा का संकल्प लेते हैं. रक्षा का मतलब हर प्रकार की रक्षा होती है.
उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में प्रदेश में हरित आवरण को और दो प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य है. इस अवसर पर बच्चियों एवं महिलाओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को राखी बांधी. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, बिहार विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेष नारायण सिंह, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह, मुख्य वन संरक्षक डी के शुक्ला, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, प्रबुद्ध नागरिकगण एवं वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

Back to Top

Search