Comments Off on बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश, व्रजपात से 2 किसानों की मौत 5

बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश, व्रजपात से 2 किसानों की मौत

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

बिहार की राजधानी पटना सहित आसपास के इलाकों में मौसम सुहाना हो गया है. मंगलवार अहले सुबह पांच बजकर कुछ मिनट पर अचानक तेज हवा और बादलों के गरजने का सिलसिला जारी हो गया. आंधी और बादलों को गरजने के साथ बारिश शुरू हो गयी. इस दौरान शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गयी. कई जगह बिजली के खंभे और तार टूटकर गिर गये. राजधानी के सचिवालय और बोरिंग रोड इलाके में कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिर गये. थोड़ी देर ही सही झमाझम बारिश हुई. उसके बाद तेज आंधी भी चली. कई जगहों पर अस्थायी दुकान उजड़ गये हैं. कई घरों के शीशे टूटने के अलावा होर्डिंग उखड़कर दूर जा गिरे हैं.
किसान की मौत
उधर, औरंगाबाद जिले के सदर प्रखंड के करमा भगवान गांव के किसान रामाधार सिंह की मौत वज्रपात की चपेट में आकर हो गयी है. घटना मंगलवार की सुबह की है पता चला कि औरंगाबाद शहर के दानी बीघा मोहल्ले में रहने वाले रामाधार सिंह हमेशा की तरह सुबह उठकर सब्जी की खेती देखने अपने पैतृक गांव कर्मा भगवान गये हुए थे. खेती देखने के बाद पुनः अपने घर लौट रहे थे. इसी, क्रम में तेज तूफान और बारिश के बीच वज्रपात हुई जिसकी चपेट में आकर उनकी मौत घटनास्थल पर हो गयी. थोड़े ही देर में यह मामला गांव तक पहुंच गया गांव के लोग रोते हुए घटनास्थल पर पहुंचे और घटना की सूचना मुफस्सिल थाना पुलिस को दी गयी. समिति सदस्य व सदर प्रखंड विधायक प्रतिनिधि राणा प्रताप सिंह पहुंचे और ग्रामीणों के सहयोग से शव को पोस्टमार्टम के लिए औरंगाबाद लाया गया.
दरभंगा में भी किसाने की मौत
दरभंगा जिला के जाले प्रखंड के कछुआ पंचायत निवासी बिंदेश्वर यादव की मृत्यु वज्रपात की चपेट में आने से हो गयी. सपरिवार नाती के मुंडन संस्कार में शामिल होने कमतौल थाना क्षेत्र के ढढ़ीया गांव आये थे. जहां शौच जाने के क्रम में हुए बज्रपात की चपेट में आने से घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी. सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष राजकुमार राय घटनास्थल का जायजा लिया. कागजी प्रक्रिया पूरी कर शव को पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया.
मौसम का बदला मिजाज
अचानक आयी इस आंधी से पटना का मौसम काफी सुहाना हो गया है. साथ ही यह भी खबर है कि बिहार के और भी कई जिलों में आंधी पानी और बारिश की खबर है. बिहार के ज्यादातर जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. सूबे के एक दर्जन से ज्यादा जिलों के लिए मौसम विभाग ने सुबह छह बजे लेकर रात के नौ बजे तक के लिए अलर्ट जारी किया है.
मौसम विभाग का अनुमान
इससे पूर्व बिहार में अधिकतम तापमान में कमी आने से गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलने के साथ मौसम पूर्वानुमान में आंशिक बादल छाये रहने सहित वर्षा, गरज के साथ छींटे पड़ने अथवा धूल भरी आंधी आने की संभावना जतायी गयी थी. पटना स्थित मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी थी कि बिहार की राजधानी पटना का अधिकतम तापमान कल के 37.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में सोमवार को 36.0 डिग्री सेल्सियस रहा था. सोमवार को जो तापमान रिकार्ड किया गया उसके मुताबिक गया जिला में अधिक तापमान कल के 43.1 डिग्री सेल्सियस की तुलना में सोमवार को 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि तथा न्यूनतम तापमान 26.9 रिकार्ड किया गया था.

Back to Top

Search