Comments Off on बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा : 33 फर्जी परीक्षार्थी व सेटर पकड़े गये 2

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा : 33 फर्जी परीक्षार्थी व सेटर पकड़े गये

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बिहार

बिहार में आज सिपाही भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह के बीच राज्यभर में पहले चरण की लिखित परीक्षा संपन्न हुई. केंद्रीय चयन पार्षद द्वारा रविवार को आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा में राज्यभर से 27 फर्जी अभ्यर्थी व सेटर पकड़े गये हैं. इनको हिरासत में ले लिया गया है और इनसे पूछताछ की जा रही है.
मालूम हो कि राज्य के 716 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया. इसमें सात लाख 93 हजार अभ्यर्थियों के शामिल होने की व्यवस्था की गयी थी. कहीं से भी परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना नहीं है. हालांकि दिन भर वाट्सएप पर प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह उड़ती रही, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई. जिन जिलों से फर्जी परीक्षार्थी व सेटर पकड़े गये हैं, उनमें पटना व मुंगेर से छह-छह, सुपौल से पांच, सीवान व बांका से तीन-तीन, मधुबनी व भोजपुर से दो-दो, जहानाबाद से छह गिरफ्तार किया गया है. जहानाबाद से शनिवार को भी 13 सेटर को शनिवार को पकड़ा गया था.
सिपाही भर्ती परीक्षा-मुन्ना भाई समेत ब्लूटूथ इस्तेमाल करते 6 गिरफ्तार
जहानाबाद नगर : जिले में कड़ी सुरक्षा -व्यवस्था के बीच सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ. 15 परीक्षा केंद्रों पर दो पाली में आयोजित परीक्षा के दौरान मुन्ना भाई समेत ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते छह परीक्षार्थी को गिरफ्तार किया गया. जबकि दो अन्य परीक्षार्थी को कदाचार करते पकड़े जाने पर परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया. जिले में 15 परीक्षा केंद्रों पर प्रथम पाली में 9816 परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होना था, लेकिन 9169 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हो सके. वहीं 647 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे.
दूसरी लिखित परीक्षा 22 को
बिहार पुलिस के 9900 सिपाहियों की बहाली के लिए पहली लिखित परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित की गयी. इसके लिए 716 केंद्र बनाये गये हैं. इसकी दूसरी लिखित परीक्षा 22 अक्तूबर को 592 केंद्रों पर एक पाली में आयोजित की जायेगी. इन सबके बीच जहानाबाद और मखदुमपुर थानों की पुलिस ने शनिवार को मखदुमपुर स्टेशन के समीप छापेमारी कर 13 युवकों को हिरासत में लिया है. पकड़े गये लोगों के पास से कुछ आपत्तिजनक सामान भी बरामद किये जाने की खबर है.
चर्चा रही कि हिरासत में लिए गये युवकों के पास से सिपाही बहाली के प्रश्नपत्र, प्रिंटर एवं अन्य आपत्तिजनक सामान जब्त किये गये हैं. एसपी मनीष ने कुछ भी बताने से इन्कार किया. उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रश्नपत्र जब्त होने की बात गलत है. खबर फैली थी कि मखदुमपुर में जालसाजों की सूचना पाकर पटना एसटीएफ की टीम पहुंची है.
11 लाख अभ्यर्थी ने किया है आवेदन
इस परीक्षा के लिए कुल 11,29,259 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इसके लिए 31 जुलाई से 30 अगस्त, 2017 तक आवेदन लिये गये थे. सिपाही बनने के लिए अभ्यर्थियों को दो परीक्षा देनी होगी. पहले लिखित परीक्षा होगी, फिर इसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार नहीं होगी बल्कि शारीरिक परीक्षा में शामिल होने के लिए इसे पास करना अनिवार्य है. शारीरिक परीक्षा में दौड़, गोला फेंक और ऊंची कूद होगी. शारीरिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी. केंद्रीय चयन पर्षद के ओएसडी चंद्रशेखर प्रसाद सिंह ने कहा कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है.

Back to Top

Search