Comments Off on बिहार पुलिस को मिला नया घर, सीएम नीतीश कुमार ने सरदार पटेल भवन का किया उद्घाटन 2

बिहार पुलिस को मिला नया घर, सीएम नीतीश कुमार ने सरदार पटेल भवन का किया उद्घाटन

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

बिहार पुलिस को आज अपना नया घर मिल गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज शुक्रवार को बेली रोड स्थित पुलिस भवन (सरदार पटेल भवन) का उद्घाटन कर दिया. मुख्यमंत्री के अलावा उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव एवं डीजीपी के एस द्विवेदी उद्घाटन में मौजूद थे. यह पहला इतना हाईटेक पुलिस मुख्यालय है, जो हर तरह की आपदा और माहौल में भी विधि व्यवस्था को नियंत्रण करने में सक्षम है. इमारत फ्रेज बैरिंग तकनीक पर बनी है. भारत में ऐसी सात ही बिल्डिंग हैं. 10 दिनों के पावर बैक अप वाली, वाटर ट्रीटमेट प्लांट से लैस ग्रीन बिल्डिंग है. पूरी बिल्डिंग को ग्रीन कंसेप्ट पर तैयार किया है.
बिहार का पहला भूकंप रोधी भवन
बिहार का पहला भूकंप रोधी भवन बना है यह पुलिस भवन. राज्य पुलिस का एक बेहद आधुनिक कमांड सेंटर भी बनाया जा रहा है. इसमें कई अनुभाग हैं. ऑफिस जोन, डॉरमेट्री, डाइनिंग हॉल, गृह सचिव कक्ष, गृह मंत्री कक्ष, सीएम सचिवालय हैं. यहां बिहार पुलिस के तमाम अधिकारी बैठेंगे. यह भवन हर अत्याधुनिक तकनीक से भी लैस है. वर्तमान में पुलिस मुख्यालय पुराना सचिवालय में वर्ष 1917 से चल रहा है.
इस भवन में CM कार्यालय भी
इस भवन में मुख्यमंत्री कार्यालय, गृह सचिव, पांच डीजीपी के अलावा सीआइडी, स्पेशल ब्रांच, रेल पुलिस, खुफिया विंग, ट्रेनिंग, बीएमपी, वायरलेस सहित सभी विंग के कार्यालय होंगे. भवन पूरी तरह ऑपरेशनल होगा. यानी क्राइसिस में भवन में सभी विंग के अधिकारी पूरे ऑपरेशन को मॉनिटर कर सकेंगे. जीपीएस सिस्टम से यह पता लगाया जा सकेगा कि जिलों के एसपी कहां हैं पुलिस की गाड़ियां कहां मूव कर रही हैं.
भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी का दावा है कि पुलिस मुख्यालय भवन को ‘सिग्नेचर बिल्डिंग’ की तर्ज पर तैयार किया गया है. ‘सिग्‍नेचर बिल्डिंग’ लखनऊ में निर्मित बहुमंजिला पुलिस भवन है. इसके साथ-साथ बिहार के 26 थाना भवनों और 46 पुलिस भवनों का भी उद्घाटन होगा. यही नहीं, 46 पुलिस भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास भी हुआ.

Back to Top

Search