Comments Off on बिहार-झारखण्ड के बैंकों में RBI ने भेजे पांच सौ के नए नोट 0

बिहार-झारखण्ड के बैंकों में RBI ने भेजे पांच सौ के नए नोट

झारखंड, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

भारतीय रिजर्व बैंक, बिहार-झारखंड के क्षेत्रीय मुख्यालय ने राज्य के बैंकों को चार सौ करोड़ रुपए भेजा है, इनमें एक सौ करोड़ रुपए के पांच सौ के बैंक नोट भी उपलब्ध कराया गया है। गुरुवार को राज्य में स्थित 135 बैंक चेस्टों में ये राशि भेजी गई। इसका वितरण बैंकों एवं एटीएम के माध्यम से शुक्रवार को की जाएगी। इसके अतिरिक्त एक सौ व दो हजार के नोट भी बैंकों को भेजे गए हैं।
रिजर्व बैंक सूत्रों ने बताया कि बैंकों में पांच सौ के नोट की अधिक मांग को देखते हुए पांच सौ की करेंसी उपलब्ध कराई जा रही है। बिहार-झारखंड में कुल 217 बैंक चेस्ट है। सभी में पांच सौ के नोट भेजे गए हैं।
सिक्के को बाजार में उतारने का रिजर्व बैंक ने दिया निर्देश : प्राप्त जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ने बैंकों में मौजूद सभी प्रकार के सिक्कों को ग्राहकों के माध्यम से बाजार में उतारने को कहा है। ताकि छोटे-छोटे खरीद-बिक्री को लेकर होने वाली परेशानियों से तत्काल राहत मिल सके। रिजर्व बैंक ने बैंकों को 10-5-2 और एक रुपए के सिक्के बैंकों को उपलब्ध कराए हैं।
बैंकों में जमा होने वाले सौ के नोट को बांटने का निर्देश : सूत्रों ने बताया कि रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को कहा है कि जमाकर्ताओं द्वारा जमा कराए जाने वाले सौ के नोट को रिजर्व बैंक को भेजने की बजाए वे पुन: ग्राहकों को उपलब्ध करा दें। इससे बैंकों पर बड़े नोट के कारण पड़ने वाला दबाव कम होगा।
बिहार के 50 फीसदी एटीएम रहे बंद : बैंक सूत्रों के अनुसार नोटबंदी के 16वें दिन भी राज्य के आधे बैंक एटीएम में करेंसी नहीं थी। स्टेट बैंक के 3000 एटीएम में 2200 में पैसे डाले गए, वहीं झारखंड स्थित एक हजार एटीएम में से 600 में नोट डाले गए। पांच सौ के साथ दो हजार के नोट भी एटीएम में उपलब्ध कराए गए।

Back to Top

Search