Comments Off on बिहार के 5 यात्रियों की मौत, 14 घायल, 9 लापता 7

बिहार के 5 यात्रियों की मौत, 14 घायल, 9 लापता

अपराध, उत्तर प्रदेश, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

उत्तर प्रदेश में कानपुर के पास रविवार को तड़के हुए ट्रेन हादसे में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत और 150 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. मृतकों में बिहार के पांच लोग शामिल है. जबकि 9 से ज्यादा यात्रियों के लापता होने की खबर है. वहीं, घायलों में चौदह से ज्यादा बिहार के हैं जिन्हें इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं. रेलवे के आरक्षण चार्ट के मुताबिक पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन में पटना के 235 यात्री ट्रेन में सवार थे. जबकि कुछ वेटिंग टिकट पर यात्रा करने वाले लोगों की भी संभावना जतायी जा रही है. ट्रेन शाम के चार बजकर चालीस मिनट पर पटना जंक्शन पहुंचने वाली थी लेकिन कानपुर के पास ही दुर्घटनाग्रस्त हो गयी.
पटना ट्रेन हादसे में भागलपुर के सूरज प्रसाद सिंह (70) और माला देवी (60) की मौत हो गयी है. वे अपने परिवार के सात सदस्यों के साथ उज्जैन से पटना लौट रहे थे. सूरज प्रसाद सिंह रिटायर्ड फौजी थे. उनके साथ सफर कर रहे उनके बेटे मृत्युंजय कुमार, पुत्रबधु अनुराधा देवी, पोता कश्यप, पोती प्रतिज्ञा और नौकर कोको सुरक्षित हैं. हादसे में सीवान की एक महिला रत्निका की भी मौत हो गयी है. वह पति और बच्चे के साथ ट्रेन में थी, जो गंभीर रूप से घायल हैं. सीवान की छोटी बच्ची श्रेया की भी मौत हो गयी है. वहीं एक अन्य मृतक शिवकुमार यादव बताये जा रहे हैं.
भाई का नहीं चल रहा पता
ट्रेन हादसे में पटना के अशोक राजपथ ननमुनिया के शेरशाह मोड़ के रहनेवाले मो. तबरेज के भाई मो. शहाबुद्दीन का कोई पता नहीं चल पा रहा है. तबरेज ने बताया कि शनिवार की रात 8.10 बजे भाई से बात हुई थी. वह वीणा के निजी प्लांट में काम करता है. उसने बताया कि वह इंदौर-पटना एक्सप्रेस से पटना आ रहा है. इसके बाद 9.56 बजे पर तबरेज ने फिर से मोबाइल पर शहाबुद्दीन से बात करनी चाही, पर भाई ने फोन नहीं उठाया. उसके बाद फिर बात नहीं हो पायी. शहाबुद्दीन का मोबाइल नबंर है- 9122702299 है. तबरेज ने बताया कि मोबाइल पर कॉल करने पर उसका स्विच ऑफ बता रहा है.
पटना सिटी के एक ही परिवार के 8 लोग लापता
वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पटना सिटी के रहनेवाले एक ही परिवार के आठ लोगों के हादसे में शिकार होने की संभावना जतायी जा रही है. मनोज अपनी पत्नी प्रेमलता के साथ तीर्थयात्रा पर निकले थे. शनिवार को उज्जैन दर्शन करने के बाद ये लोग इंदौर-पटना एक्सप्रेस से ही वापस लौट रहे थे. इनके साथ आठ लोग थे. सभी का आरक्षण एस 1 बोगी में ही था. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घायलों की सूची में इनका नाम नहीं है. मालूम हो कि सबसे ज्यादा नुकसान भी एस 1 और एस 2 बोगी को ही हुआ है. इससे संभावना जतायी जा रही है वे हादसे के शिकार हुए हैं.
पटना जंक्शन पर बनाया गया कंट्रोल रूम
हादसे के बाद से पटना जंक्शन पर भी रेलवे कंट्रोल रूम बनाया गया है. यहां से पल-पल परिजनों को जानकारी दी जा रही है. जंक्शन पर डीएम संजय कुमार अग्रवाल, एसएसपी मनु महाराज, एडीआरएम, सीनियर डीसीएम सहित सभी आलाधिकारी मौजूद है. वे पूरी घटना की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. जिला प्रशासन हेल्प डेस्क बनाया है. पटना जिलाधिकारी संजय अग्रवाल ने कहा कि घायलों की मदद के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है. लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिये गये हैं.
बिहार सरकार के तीन अधिकारी कानपुर के लिए रवाना
इंदौर-पटना एक्सप्रेस के कानपुर के पास हादसे का शिकार होने के बाद घटना स्थल के लिए बिहार सरकार के तीन अधिकारी भी रवाना हो चुके हैं. आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, रेल आइजी अमित कुमार, आइजी जितेंद्र कुमार सरकार के विशेष विमान से कानपुर के लिए रवाना हो चुके हैं. आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार ट्रेन हादसे में घायल लोगों का कानपुर के हैलेट अस्पताल में इलाज चल रहा है. प्रधान सचिव के मुताबिक अभी भी कुछ डेड बॉडी की पहचान नहीं हो सकी है.
हादसे पर सीएम नीतीश ने जताया गहरा दुख
इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी रेल दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है और बिहार सरकार के अधिकारियों को यूपी और रेलवे के अधिकारियों से संपर्क में रहने का आदेश दिया है. सीएम ने कहा है दुर्घटना में मृतक और घायल के परिजनों को बिहार सरकार हरसंभव सहायता करेगी और इस मुश्किल घड़ी में सरकार उनके साथ है.
मृतकों के परिजनों को 12.5 लाख, घायलों को 2 लाख रुपये
घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्रेन हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपये और सामान्य घायलों के लिए 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की.
रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये, वहीं गंभीर जख्मी को 50-50 हजार देने की घोषणा की. इनके अलावा हल्की चोट वालों के लिए 25-25 हजार रुपये के मुआवज़े का ऐलान किया गया है. पीएम मोदी ने मृतक के परिवार को 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवज़े का ऐलान किया.
पटना जंक्शन के हेल्पलाइन नंबर :
0612-2202290
0612-2202291
0612-2202292

Back to Top

Search