Comments Off on बिहार के मौसम में एक बार फिर से बदलाव ,दोपहर बाद फुहार, कल होगी बारिश 6

बिहार के मौसम में एक बार फिर से बदलाव ,दोपहर बाद फुहार, कल होगी बारिश

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

मंगलवार से बिहार के मौसम में एक बार फिर से बदलाव आया है और पटना सहित बाकी जिलों के अधिकतम तापमान में एक-दो डिग्री गिरावट दर्ज की गयी है. मंगलवार को पटना का अधिकतम पारा 36.2 डिग्री, गया का अधिकतम पारा 41.7, भागलपुर का अधिकतम पारा 35.0 व पूर्णिया का अधिकतम पारा 33.0 डिग्री तक गया है.
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बुधवार की दोपहर बाद पटना में हल्की बूंदा-बांदी होने की संभावना है, लेकिन 18 व 19 मई को पूरे बिहार में बारिश हल्की व तेज बारिश होगी. इस दौरान नाॅर्थ बिहार में आंधी के साथ बारिश होगी.
इस्ट यूपी में बना है साइक्लोनिक सिस्टम : मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बिहार में बदले मौसम का कारण इस्ट यूपी में बना साइक्लोनिक सिस्टम है, जो बिहार होते हुए अरुणाचल प्रदेश की ओर निकल रहा है और बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार तक आ रही है.
मंगलवार को दो डिग्री तक गिरा अधिकतम पारा
जून के दूसरे सप्ताह तक पहुंचेगा मॉनसून : मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस साल मॉनसून तय वक्त से एक दिन पहले 30 मई तक केरल में पहुंच सकता है. यह अनुमान सही हुआ, तो पिछले पांच साल में पहली बार ऐसा होगा. बिहार में जून के दूसरे सप्ताह में पहुंचने के उम्मीद है. माॅनसून की अच्छी बारिश से कृषि उत्पादन में इजाफे की उम्मीद है.
मंगलवार को पूरे बिहार के अधिकतम तापमान में एक-दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है, लेकिन दोपहर बाद बुधवार को पटना में हल्की बूंदा-बांदी होने की संभावना है, लेकिन गुरुवार को पूरे बिहार में बारिश होगी.
आनंद शंकर, डिप्टी डायरेक्टर

Back to Top

Search