Comments Off on बिना सब्सिडी वाला रसोईं गैस सिलेंडर 82 रुपये सस्ता 1

बिना सब्सिडी वाला रसोईं गैस सिलेंडर 82 रुपये सस्ता

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी के कारण सरकारी तेल विपणन विमान कंपनियों ने विमान ईंधन का मूल्य आज 12 प्रतिशत कम कर दिया और बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 82.5 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी।बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 575 रुपये हो गयी है जो पहले 657.50 रुपये प्रति सिलेंडर थी। बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की है। साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर का कोटा खत्म होने के बाद लोगों को बाजार दर पर रसोई गैस सिलेंडर लेना होता है।तेल कंपनियों ने बताया है कि दिल्ली में अब एटीएफ की कीमत 4,765.5 रुपये प्रति किलोलीटर या 11.9 प्रतिशत घटकर 35,126.82 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गयी। यह लगातार तीसरा महीना है जब दाम में कमी की गयी है। इससे पहले एक जनवरी को कीमत में 10 प्रतिशत की कटौती की गयी थी।
अलग-अलग स्थानों पर स्थानीय कर या मूल्य वर्द्धित कर (वैट) में भिन्नता के कारण विभिन्न हवाईअडडों पर एटीएफ के दाम भिन्न होते हैं। एयरलाइंस के परिचालन खर्च में औसतन 40 प्रतिशत ईंधन पर खर्च होता है।बिना सब्सिडी वाले रसोईं गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले, लगातार तीन बार कीमत में वृद्धि की गयी थी। इससे पहले एक जनवरी को कीमत 49.5 रुपये की वृद्धि की गयी थी। सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 419.33 रुपये है।
तीन खुदरा तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कारपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम तथा भारत पेट्रोलियम़ अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले महीने की कीमत के आधार पर जेट ईंधन तथा बिना सब्सिडी वाले एलपीजी के मूल्य में हर महीने की पहली तारीख को संशोधित करती हैं।

Back to Top

Search