Comments Off on बाबा रामदेव का छोटा भार्इ राम भरत पतंजलि के सीर्इआे! 4

बाबा रामदेव का छोटा भार्इ राम भरत पतंजलि के सीर्इआे!

उत्तर प्रदेश, कैरियर, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

भारत में योग गुरु बाबा रामदेव की आेर से शुरू किये गये तथाकथित तौर पर आधुनिक स्वदेशी आंदोलन के तहत विदेशी एफएमसीजी कंपनियों को पछाड़ने के लिए पतंजलि का पूरे जोर-शोर से संचालन किया जा रहा है. पहले इस कंपनी के सीर्इआे के रूप में आचार्य बालकृष्ण को बताया जा रहा था, लेकिन अब बाबा रामदेव ने अपने भार्इ राम भरत को इस देसी कंपनी का सीर्इआे बना दिया है. द इकोनाॅमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर की मानें, तो इस समय बाबा रामदेव पतंजलि के चेयरमैन, आचार्य बालकृष्ण प्रबंध निदेशक आैर योग गुरु रामदेव के छोटे भार्इ राम भरत इसके सीर्इआे के तौर पर काम कर रहे हैं. इस समय कंपनी के इन तीन अहम लोगों का उद्देश्य पतंजलि के उत्पादों की बिक्री बढ़ाने आैर उसे ऊंचार्इयों पर ले जाने का है.पतंजलि आयुर्वेद की विरासत किसे मिलेगी इस‍को लेकर खुलासा हो चुका है. ‘जी हां’ बाबा रामदेव ने इसको लेकर खुलासा करते हुए आज सुबह ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि पतंजलि का उत्तराधिकारी कोई व्यापारी नहीं होगा…. ये संन्यासी पुरुष और महिलाएं ही रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की विरासत को संभालेंगे….
आपको बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद फिलहाल रामदेव के करीबी सहयोगी आचार्य बालकृष्ण की देख-रेख में चल रहा है. उनके पास ही सीईओ की जिम्मेदारी है. पूरे समूह की जिम्मेदारी संभालने में बाबा रामदेव के छोटे भाई भरत यादव की भी अहम भूमिका है. वे बालकृष्ण का पूर्ण सहयोग करते हैं.
यहां उल्लेख कर दें कि मंगलवार को ही बाबा रामदेव ने कहा था कि पतंजलि ने 2020 तक अपने उत्पादन को 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है जिसे प्राप्त करने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. एक कार्यक्रम के दौरान बाबा रामदेव ने कहा था कि पतंजलि ने बीते 4 साल में लगातार 100 प्रतिशत का ग्रोथ किया है जिससे हमारा मनोबल बढ़ा है. इस साल भी हम इसी रफ्तार से आग्रसर हैं.
उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन साल में हमारा लक्ष्य इन हाउस प्रॉडक्शन को 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है. हम 2020 तक अपने प्रॉडक्शन को 1,00,000 करोड़ तक पहुंचाना चाहते हैं.
इतना ही नहीं, इकोनाॅमिक टाइम्स की खबर में यह भी कहा गया है कि बाबा रामदेव खुद कंपनी के उत्पाद के प्रचारक आैर ब्रांड अंबेसडर की तरह काम कर रहे हैं. पतंजलि की इन तीन लोगों में बाबा रामदेव आैर आचार्य बालकृष्ण लोगों के सामने आकर कंपनी के उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए काम करते हैं, तो कंपनी के सीर्इआे के तौर पर काम करने वाले राम भरत पर्दे के पीछे रहकर कंपनी के संचालन का काम एक मिशन के तौर पर संभालते हैं.
भारत के आठ अमीर लोगों में शुमार हैं आचार्य बालकृष्ण
अखबार अपने वेबसाइट पर लिखता है कि योग गुरु बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण आैर राम भरत की यह तिकड़ी कंपनी के तीन अहम काम कारोबार का विकास, दैनिक संचालन आैर सप्लार्इ चेन को संभालती है. अखबार के अनुसार, कंपनी के प्रबंध निदेशक बाबा रामदेव के बेहद करीबी आचार्य बालकृष्ण के पास इस समय पतंजलि आयुर्वेद के करीब 94 फीसदी शेयर्स हैं.
उनके बारे में यह कहा जाता है कि वे बिना किसी अवकाश लिए पूरे साल हर दिन करीब 15 घंटे अपनी कंपनी के लिए काम करते हैं. उनका दावा है कि वे कभी भी काम से अवकाश नहीं लेते. उनका यह भी दावा है कि वे हर रोज सुबह सात से रात दस बजे तक काम करते हैं. वे कहते हैं कि वह एक दिन में अकेले पांच आदमी का काम पूरा करते हैं.
आचार्य बालकृष्ण के बारे में कहा जाता है कि उनके पास खद का किसी बैंक में बचत खाता नहीं है, लेकिन इस समय वे करीब 70, 000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत के आठ अमीर लोगों में शुमार हैं.
सुर्खियों में रहना पसंद नहीं करते बाबा रामदेव के भार्इ भरत
इकोनाॅमिक टाइम्स की खबर के अनुसार, याेग गुरु बाबा रामदेव के छोटे भार्इ राम भरत को सुर्खियों में रहना आैर फोटो खिंचवाना पसंद नहीं है. वे हमेशा पर्दे के पीछे रहकर पतंजलि के लिए काम करते हैं. वे कंपनी के रोजाना संचालन की देखरेख करते हैं. हालांकि, उनके बारे में यह कहा जाता है कि वे स्वाभिमानी होते हुए कंपनी के किसी अहम पद बने रहना भी पसंद नहीं करते. उनका मानना है कि वह कंपनी की टीम के साथ केवल एक सेवक की तरह काम करते हैं.
बाबा रामदेव के भार्इ राम भरत सुर्खियों में पिछले साल के मर्इ महीने में तब आये, जब हरिद्वार स्थित बाबा रामदेव के पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क में एक व्यक्ति की मौत आैर चार लोगों के घायल होने के बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में लिया गया था. हालांकि, इस मामला के उजागर होने के बाद यहां के ट्रक यूनियन के सदस्यों ने बाबा रामदेव के खिलाफ जमकर प्रदर्शन भी किया था. बाबा रामदेव के भार्इ भरत के बारे में यह कहा जाता है कि वे एक बेहतर प्रबंधक के रूप में कंपनी के लिए काम करते हैं आैर वे रोजाना की गतिविधियों पर बड़ी ही बारीकी से नजर रखते हैं.

Back to Top

Search