Comments Off on बाढ़ से अब तक 25 लोगों की मौत, हर संकट से निपटने के लिए हम तैयार-नीतीश 0

बाढ़ से अब तक 25 लोगों की मौत, हर संकट से निपटने के लिए हम तैयार-नीतीश

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में बाढ़ को लेकर विधान परिषद में कहा कि बाढ़ से अब तक 25 लोगों की मौत हुई है। 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। सभी जिलों में राहत एवं बचाव कार्य तेज करने का निर्देश दिया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात हैं। एक फोन पर लोगों को मिल रही मदद नीतीश ने कहा कि मैंने पिछले दो दिनों में हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ प्रभावित जिलों के हालात का जायजा लिया। सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत कैंप तक पहुंचाया जाए। 12 जिलों के 25 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। 99 राहत शिविर खोले गए हैं। इसमें करीब एक लाख लोग रह रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने और राहत शिविर खोले जाएंगे। हर जिले में इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर की स्थापना की गई है। बाढ़ प्रभावित लोगों को एक फोन पर मदद उपलब्ध कराई जा रही है। हमारी कोशिश होगी कि जहां सड़कें टूट गई हैं, उन्हें जल्द बनाया जाए। बाढ़ राहत के लिए सभी जिलों को आवंटन उपलब्ध कराया गया है।
हर संकट से निपटने के लिए तैयार
मुख्यमंत्री नें कहा कि अमूमन हर साल अगस्त में बाढ़ आती थी, लेकिन इस बार नेपाल में हुई भारी बारिश की वजह से कई नदियां खतरे के निशान से एक से दो मीटर ऊपर बह रही है। बाढ़ को लेकर सरकार संवेदनशील है और हम हर संकट से निपटने के लिए तैयार हैं। नीतीश ने कहा कि पहले राहत पहुंचाने में काफी वक्त लगता था। हमारी कोशिश रहती है जल्द से जल्द लोगों तक राहत पहुंचे।
नीतीश ने कहा कि सरकार लगातार बाढ़ प्रभावित इलाकों में हालात का जायजा ले रही है। सभी लोग पूरी तरह सजग हैं। ये प्राकृतिक आपदा है और इससे निपटने के लिए जितनी कोशिश हम कर सकते हैं, कर रहे हैं। किसानों के फसल के नुकसान और पशुओं की मौत का मुआवजा सरकार देगी। जो भी नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई सरकार करेगी।

Back to Top

Search