Comments Off on बज गया गुजरात का चुनावी बिगुल: दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव, गिनती 18 दिसंबर को 3

बज गया गुजरात का चुनावी बिगुल: दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव, गिनती 18 दिसंबर को

गुजरात, चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, विधान सभा

गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों पर चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा हो चुकी है. गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में कराये जाएंगे. पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर (89 विधानसभा सीटों के लिए) को कराया जाएगा वहीं दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर (93 विधानसभा सीटों के लिए) को होगा. गुजरात और हिमाचल प्रदेश, दोनों जगह मतदान की गिनती 18 दिसंबर को होगी. गुजरात चुनावों में इस बार 50,128 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं. गोवा के बाद हिमाचल और गुजरात ऐसे राज्य होंगे जहां चुनावों में शतप्रतिशत वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा.
गुजरात चुनाव की खास बातें, क्या-क्या होगा नया इस बार
मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोती ने गुजरात चुनावों की तारीखों का एलान करते हुए कहा कि प्रदेश में शतप्रतिशत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराये जाने की तैयारी है. वीवीपैट के अलावा गुजरात चुनावों में कुछ खास कदम उठाये जायेंगे जिसमें चुनावों पर नजर बनाये रखने से लेकर पेमेंट तक में आईटी का इस्तेमाल किया जाएगा. जनता की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप होगा, जिसपर चुनाव से जुड़ी शिकायतें मतदाता कर सकेंगे. उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए भी एक सुविधा ऐप मौजूद रहेगा. इन सब के अलावा चुनावों के दौरान एक ई ऐटलस भी रहेगा, जिसपर रियल टाइम अपडेट्स मिलते रहेंगे.
गुजरात चुनाव के एलान के बाद सीएम विजय रूपानी ने किया दावा, 150 सीटें जीतेंगे
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवार ऐफिडिवेट में कोई भी फॉर्म ब्लैंक नहीं छोड़ पायेगा. यदि ऐसा होता है तो एक बार उम्मीदवार को आयोग से नोटिस भेजा जाएगा. उम्मीदवारी भी रद की जा सकती है. पोलिंग बूथों पर वीडियोग्रफी और सीसीटीवी सर्विलांस भी करायी जाएगी. नामांकन दाखिल करने, स्क्रूटनी, चुनाव प्रचार समेत चुनाव से जुड़ी सभी गतिविधियों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथों पर खास व्यवस्था रहेगी. डीएम और पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी रहेगी कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करायें.गुजरात में विधानसभा चुनावों का एलान हो गया है. इस महत्वपूर्ण राज्य में 182 सीटों पर दो चरणों में मतदान होंगे. वोटिंग 9 और 14 दिसंबर को होंगे और 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात में भी मतगणना होगी. चुनाव आयोग ने पहली बार गुजरात जैसे बड़े राज्य में सभी बूथों पर वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल करने का फैसला किया है.
गुजरात विधानसभा का यह चुनाव कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. कांग्रेस के लिए तो एक तरह से यह जीवन और मरण का सवाल है, क्योंकि गुजरात और हिमाचल के चुनाव परिणाम ही कांग्रेस के उपाध्यक्ष और भावी अध्यक्ष राहुल गांधी का भविष्य तय करेंगे. गुजरात में यदि कांग्रेस जीती तो राहुल गांधी की नेतृत्व क्षमता पर उठ रहे सवालों पर विराम तो लगेगा ही, विपक्षी दलों को संजीवनी भी मिल जायेगी.
उधर, नरेंद्र मोदी की गैरमौजूदगी में पहली बार हो रहे विधानसभा चुनावों में यदि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हारी, तो विरोधी दल सरकार के नोटबंदी और जीएसटी लागू करने के फैसले को गलत बताना शुरू कर देगी. इतना ही नहीं, सरकार की नीतियों के विरोध को भी जायज ठहरायेंगे.
-गुजरात में 182 सीटों पर दो चरणों में होगा मतदान
-गुजरात चुनाव : दो चरणों में होगा मतदान, 18 दिसंबर को आयेगा रिजल्ट
-गुजरात चुनाव : 9 दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होगा मतदान, 90 जिले
-गुजरात चुनाव : 14 दिसंबर को दूसरे चरण में 93 सीटों पर होगी वोटिंग
-गुजरात चुनाव : 18 दिसंबर को आयेंगे चुनाव परिणाम
-चुनाव की हर गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग की जायेगी
-पहली बार सभी बूथ पर VVPAT मशीनें लगायी जायेंगी
-चुनाव की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता लागू
-राजनीतिक दल या सरकार अब नहीं कर पायेगी कोई लोक-लुभावन घोषणा
-कोई भी प्रत्याशी 28 लाख रुपये से अधिक खर्च नहीं कर पायेगा
-प्रत्याशियों को चुनाव लड़ने के लिए अलग से बैंक में खाता खोलना होगा

Back to Top

Search