Comments Off on बच्चों के लिए बेहद जरूरी होता है दूध 1

बच्चों के लिए बेहद जरूरी होता है दूध

युवा, स्पेशल रिपोर्ट

एक संपूर्ण आहार के रूप में लोकप्रिय दूध हम सबकी जरूरत तो होता ही है, बच्चों के लिए बेहद जरूरी होता है। उनकी जरूरत के अनुरूप सस्ता व स्वादिष्ट दूध तैयार किया है मदर डेयरी ने।बच्चे को जन्म के साथ ही दूध की जरूरत पड़ती है। यानी दूध बच्चों के शरीर की तमाम जरूरतों को पूरा करता है। कई महीने बिना पानी पिए बच्चा हवा और मां के दूध के सहारे रहता है और फिर धीरे-धीरे वह जब थोड़ा बड़ा होता है तो उसके आहार में अन्न, दाल, सब्जियां, फल आदि भी शामिल हो जाते हैं, लेकिन माताएं उन्हें साथ में दूध देना नहीं छोड़तीं। हम बड़े होते हैं तो डॉक्टर दूध और दुग्ध उत्पाद खाने की सलाह देते हैं, ताकि हमारी हड्डियां आदि दुरुस्त रहें और हमारे शरीर को तमाम पौष्टिक तत्व मिलते रहें। यानी दूध हमारे लिए एक संपूर्ण आहार की तरह काम करता है।
परोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए आदि से भरपूर दूध के महत्व को जानते हुए भी कई बार हम दूध पीना पसंद नहीं करते। कभी उसे बच्चों के पीने की चीज मान लेते हैं, तो कभी उसके महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार तो दूध और खीर पर पड़ने वाली मलाई को भी हम एक बहाना बना देते हैं ताकि दूध पीने से बच सकें। लेकिन दूध पीना हम सबकी जरूरत है और इसी जरूरत का ख्याल रखते हुए मदर डेयरी ने अपने टोन्ड दूध का विशेष ध्यान रखा। मदर डेयरी का मशीन वाला टोन्ड दूध यानी टोकन दूध कई मायनों में खास है।
टोकन दूध यानी मशीन में टोकन डालने पर निकलने वाला दूध। इस दूध में मलाई इस तरह से मिली होती है कि किसी बर्तन में रखने पर मलाई की परत नहीं बनती। इससे बच्चा बिना ना-नुकर किए यह दूध पी लेता है। यह दूध पतला तो होता ही है, इसका रंग भी अपेक्षाकृत अधिक सफेद होता है और स्वाद बेहतर व मीठी सुगंध होती है। इस दूध से दही पतली और स्वादिष्ट बनती है, साथ ही चाय और मिल्क शेक भी अच्छा तैयार होता है।विटामिन ए से भरपूर मदर डेयरी का यह दूध बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के साथ उनकी आंखों की रोशनी को भी बेहतर बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए जरूरी है कि वे रोजाना एक गिलास दूध जरूर पिएं या किसी और रूप में इसका इस्तेमाल करें।
दूध की पौष्टिकता को तब नुकसान होता है, जब दूध को संग्रह करने और उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के बीच उसके तापमान को सही नहीं रखा जाता। लेकिन मदर डेयरी द्वारा इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि टैंकर से लेकर स्टोर तक दूध का तापमान बिल्कुल ठीक रहे। इसके लिए दूध को सूर्य की रोशनी से भी बचाकर रखा जाता है।इस दूध को टैंकर की सहायता से बूथ तक पहुंचाया जाता है। इस प्रक्रिया में पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं होता। इस तरह काफी संख्या में प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल रुक जाता है।
इस दूध की कीमत भी दूसरों की तुलना में कम रखी गई है। इतनी सारी खूबियों के बाद इस दूध का गिलास अपने बच्चों को देकर आप मैजिकल मम्मी बन जाती हैं। इसके बाद आप जरूरी समझें तो अपने बढ़ते बच्चों की जरूरत के अनुसार उसमें फैट मिला सकती हैं। अगर पतली दही और स्वादिष्ट खीर बनाना चाहती हैं तो भी इस दूध का इस्तेमाल बेहतर विकल्प है। मिल्क शेक, बनाना शेक या शाम की चाय और कॉफी बनाने की जरूरत है तो भी आप इस दूध से तरह-तरह की चीजें बनाकर मैजिकल मम्मी, मैजिकल पत्नी व मैजिकल होस्ट साबित हो सकती हैं और अपने बच्चों के साथ-साथ हर किसी के बीच लोकप्रिय बन सकती हैं।

Back to Top

Search