Comments Off on बकरीद ने बढ़ाई बाजारों की रौनक, उभड़ी भीड़ 3

बकरीद ने बढ़ाई बाजारों की रौनक, उभड़ी भीड़

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

ईदुलजहा अथवा बकरीद की तैयारियों को लेकर बाजारों में खरीददारों की भीड़ उमडने से हर तरफ खासी रौनक है। बच्चों और महिलाओं को उमंग के साथ बकरीद की तैयारियां करते देखा गया। त्योहार के मद्देनजर बाजारों में देर रात तक रौनक रही। इस मौके पर घर-घर पकने वाली सिवइयों की जमकर बिक्री हो रही है। बकरीद 25 सितम्बर को मनायी जाने वाली है।
बकरीद पर कुर्बानी के लिए बकरों की खरीद-फरोख्त तेज हो गई है। बकरीद के मद्देनजर पिछले एक पखवाड़े से बकरों की बिक्री के लिए बोलियां लग रही है। महंगे दामों पर भी बकरे खरीदे जा रहे हैं। कुछ जगह हाट में खरीददारों को साथ में एक छोटी कैंची रखे हुए देखा गया जिससे वे बकरे की पीठ पर एक जगह बाल काट देते हैं जो इस बात का प्रतीक होता है कि यह बकरा बिक चुका है और यह अन्य किसी को किसी भी कीमत पर बेचा नहीं जाएगा।
बकरीद से पहले बाजारों में खरीददारों की अच्छी खासी चहल-पहल रही। रेडीमेड वस्त्रों की बिक्री अच्छी रही। विशेषकर बच्चों और महिलाओं में सिले सिलाए वस्त्रों की मांग देखी गई। लेटेस्ट फैशन के परिधानों से लेकर शृंगार की वस्तुओं की जमकर खरीददारी की जा रही है। सूबे भर में बकरीद को देखते हुए मस्जिदों के आसपास सफाई कर चूना डलवाया जा रहा है। त्योहार पर शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए चौकस बंदोबस्त किये जाने के निर्देश दिए गये हैं।
बकरीद के मद्देनजर अधिकारियों को नालियों, सड़कों की सफाई, नमाज अदा करने वाले ईदगाहों के समीप और प्रमुख स्थानों पर चूना डलवाने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान पेयजल और बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये हैं। इस मौके पर गणमान्य नागरिकों द्वारा राज्य भर में अपील की जा रही है कि सभी धर्मों के लोग मिलुजल कर त्योहार को मनाएं।

Back to Top

Search