Comments Off on फूलों की व्यावसायिक खेती कर किसान बढ़ाएं अपनी आमदनी : डॉ प्रेम 4

फूलों की व्यावसायिक खेती कर किसान बढ़ाएं अपनी आमदनी : डॉ प्रेम

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बिहार

कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा है कि बिहार मेें व्यावसायिक फूलों की खेती की अपार संभावना है. फूलों की खेती कर किसान अपनी आमदनी कई गुणा बढ़ा सकते हैं. फूलों में मुख्यत: गुलाब, गेंदा, रजनीगंधा एवं ग्लैडियोलस की व्यावसायिक खेती की जा सकती है. बाजार में फूलों की काफी मांग है.
राज्य में आज भी अधिकांश फूल दूसरे प्रदेशों से ही आते है. कृषि मंत्री ने कहा कि गेंदा फूल की खेती दोमट, मटियार, बलुई दोमट एवं उचित जल निकास की व्यवस्था वाले भूमि में आसानी से की जा सकती है. इसकी खेती बीज एवं कटिंग दोनों विधि से किया जाता है. गेंदा की व्यावसायिक किस्मों के तहत् अफ्रीकन प्रजाति में पूसा नारंगी, बसंती तथा फ्रेंच प्रजाति में बटर स्कॉच एवं लोकल प्रमुख है. डा कुमार ने कहा कि फूल की खेती को बढ़ावा देने तथा कृषकों की आमदनी बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत फूल की खेती करने पर अनुदान दिया जाता है. प्रति कृषक अधिकत्तम 2 हेक्टेयर तक योजना का लाभ ले सकते हैं.
कटफ्लावर, कंदवाले फूल एवं खुले फूल का इकाई लागत क्रमश: 1.लाख, 1.50 लाख एवं 40 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर है. लघु एवं सीमान्त कृषकों को 50 प्रतिशत एवं अन्य कृषकों को 35 प्रतिशत अनुदान मिलता है.

Back to Top

Search