Comments Off on फिर चमका रोहित का बल्ला, मुंबई की आसान जीत 2

फिर चमका रोहित का बल्ला, मुंबई की आसान जीत

क्रिकेट जगत, खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, मुम्बई

आखिरी 12 ओवरों की कसी हुई गेंदबाजी और बाद में कप्तान रोहित शर्मा के आईपीएल के वर्तमान सत्र में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार पांचवें अर्धशतक की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस को आठ विकेट से हराकर अंकतालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।स्टीवन स्मिथ (23 गेंदों पर 45 रन) और सौरभ तिवारी (45 गेंदों पर 57 रन) के बीच 7.3 ओवर में 84 रन की धमाकेदार साझेदारी से राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने अच्छी शुरूआत की थी। मुंबई के गेंदबाजों ने इसके बाद शानदार वापसी करके पुणे को आखिर में पांच विकेट पर 159 रन ही बनाने दिए।
इसके बाद रोहित के बल्ले ने रन उगले। मुंबई इंडियन्स के कप्तान ने 60 गेंदों पर नाबाद 85 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और तीन छक्के शामिल हैं। उन्होंने इस बीच पार्थिव पटेल (21) के साथ पहले विकेट के लिए 39, अंबाती रायुडु (22) के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 और जोस बटलर (नाबाद 27) के साथ तीसरे विकेट के लिए 6.5 ओवर में 70 रन की तीन उपयोगी साझेदारियां की जिससे मुंबई ने 18.3 ओवर में दो विकेट पर 161 रन बनाकर अपनी पांचवीं जीत दर्ज की।
मुंबई के अब नौ मैच में दस अंक हो गये हैं और वह गुजरात लायन्स के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। पुणे सुपरजाइंटस की यह आठ मैच में छठी हार है और उसके लिये अब आगे की राह बेहद मुश्किल है। पुणे के आठ मैचों में केवल चार अंक हैं।पुणे का स्कोर पहले आठ ओवर के बाद एक विकेट पर 84 रन था लेकिन इसके बाद अगले आठ ओवरों में केवल 40 रन बने। आलम यह था कि आखिरी 12 ओवरों में केवल तीन चौके और एक छक्का पड़ा। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (24 गेंदों पर 24 रन) भी रन बनाने के लिए जूझते रहे।
जसप्रीत बुमराह ने फिर से प्रभावशाली गेंदबाजी की। उन्होंने 29 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा हरभजन सिंह और मिशेल मैकलेनगन ने भी कसी हुई गेंदबाजी करके एक एक विकेट हासिल किया।
रोहित ने जिस तरह से शुरू से बल्लेबाजी की उससे लग रहा था कि जैसे वह कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ नाबाद 68 रन की अपनी पिछली पारी को ही आगे बढ़ाने के लिये उतरे हैं। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में ही तिसारा परेरा ने पर दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जतला दिये थे। पार्थिव ने भी अशोक डिंडा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाने से पहले इसी गेंदबाज पर लगातार तीन चौके लगाये।
रोहित ने इसके बाद रायुडु के साथ मिलकर स्ट्राइक रोटेट करके स्कोर बोर्ड चलायमान रखा। अंजिक्य रहाणे ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रायुडु का बेहद नियंत्रित कैच लेकर इन दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी तोड़ी। रोहित ने हालांकि 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।
बाद में रोहित को बटलर के रूप में एक और भरोसेमंद साथी मिला। इन दोनों ने ढीली गेंदों पर करारे शाट लगाकर टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचाया। अपनी पारी के दौरान टी20 में 3000 रन पूरे करने वाले रोहित ने मुरूगन अश्विन पर विजयी छक्का लगाया।
रोहित शर्मा ने आईपीएल के वर्तमान सत्र की परंपरा बरकरार रखते हुए टास जीतकर पुणे सुपरजाइंटस को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया जिसने दूसरे ओवर में ही भरोसेमंद अंजिक्य रहाणे (4) का विकेट गंवा दिया। स्मिथ पर ऐसे में न सिर्फ विकेट बचाये रखने बल्कि तेजी से रन बनाने की जिम्मेदारी भी थी और उस पर वह खरे उतरे।
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने टिम साउथी के पारी के तीसरे ओवर में लगातार तीन चौके लगाये। इनमें से पहला चौका विकेटकीपर पार्थिव पटेल के दस्तानों को चूमकर निकला था। स्मिथ ने इसके बाद मिशेल मैकलेनगन और कुणाल पंडया पर भी छक्के जड़े। सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे तिवारी ने भी बुमराह पर दो चौके लगाकर हाथ खोले और फिर कणाल पर दो छक्के और एक चौका लगाकर मुंबई के खेमे में खलबली मचा दी।
स्मिथ अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये। बुमराह की गेंद को थर्डमैन पर खेलने के प्रयास में उन्होंने पार्थिव को कैच थमाया। स्मिथ ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये। स्मिथ और तिवारी ने केवल 7.3 ओवरों में 84 रन की साझेदारी की लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के आउट होने के बाद रनगति एकदम से धीमी पड़ गई।
धौनी की उपस्थिति से भी कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने 24 गेंद खेली लेकिन केवल दो चौके लगा पाये। उनसे पहले पीटर हैंडस्काम्ब (12 गेंद पर छह रन) भी रन बनाने के लिए जूझते हुए नजर आये जबकि तिवारी भी स्मिथ के आउट होने के बाद रन बनाने के लिये संघर्ष करते रहे। बुमराह की गेंद पर मिडविकेट पर आसान कैच थमाने से उनकी पारी का अंत हुआ। डेथ ओवरों में भी पुणे के बल्लेबाज अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए। तिसारा परेरा (नाबाद 12) ने बुमराह की पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया।

Back to Top

Search