Comments Off on प्रधानमंत्री का मंत्रियों को स्पष्ट नसीहत, कोई दाग बर्दाश्त नहीं 3

प्रधानमंत्री का मंत्रियों को स्पष्ट नसीहत, कोई दाग बर्दाश्त नहीं

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

सरकार गठन के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पूरी मंत्रिपरिषद के साथ बैठक की तो सभी मंत्रियों को स्पष्ट कर दिया कि नाम हो या काम, कोई दाग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हर किसी को पूरी जवाबदेही के साथ जिम्मेदारी निभाते हुए जनता की आकांक्षाओं पर खरा उतरना होगा।
प्रधानमंत्री आवास पर चली तीन घंटे की बैठक में सभी मंत्रियों को व्यक्तिगत और सरकार की छवि को साफ रखने की नसीहत भी दे दी गई। साथ ही मोदी ने 100 दिन के एजेंडे को लेकर अपनी सोच भी जाहिर कर दी।
मोदी सरकार का एक हफ्ता बीत गया। बुधवार से संसद का सत्र शुरू होने वाला है। इससे पहले सोमवार को मोदी ने अपने सभी 45 मंत्रियों को बुलाया था। बताते हैं कि एजेंडा वही था जिसका संकेत और संदेश वह पहले ही दे चुके थे। नाश्ता और चाय के साथ सुखद माहौल में ही मोदी यह संकेत देने से नहीं चूके कि सगे-संबंधियों को मंत्रालय से दूर रखना होगा। ऐसा कोई अवसर देने से बचना होगा, जिससे सरकार की छवि धूमिल हो और कामकाज पर बुरा असर पड़े। राज्यमंत्रियों की पीड़ा अक्सर यह रही है कि उनके पास काम नहीं होता है। मोदी ने स्पष्ट कर दिया कि उन्हें भी हर काम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना होगा।
कैबिनेट समेत राज्यमंत्रियों को भी संकेत दे दिया गया कि कामकाज के जानकार लोगों को तवज्जो दें। अधिकारियों में विश्वास जगाकर उनसे काम लें और समयसीमा का ध्यान रखें। सूत्रों के अनुसार इस क्रम में उन्होंने यह भी जाहिर कर दिया कि समय-समय पर अपने मंत्रालयों में चलने वाली योजनाओं और परियोजनाओं की रिपोर्ट पेश करनी होगी। बैठक में मौजूद मंत्री के अनुसार मोदी ने हर किसी को बोलने का अवसर दिया। उन्हें सुना और अपनी सोच एक बार फिर बता दी। कुछ मंत्री चाहते थे कि मंत्रलयों को एजेंडा बनाने से पहले खुद मोदी उन मुद्दों पर अपनी सोच बता दें। मोदी ने यह बता दिया कि पूरी सोच सिर्फ इतनी है कि जनता का भरोसा न टूटे और देश आगे बढ़ता दिखे। उन्होंने मंत्रियों को सुझाव दिया कि नई सलाहों पर ध्यान दें और लीक से हटकर फैसला करना पड़े तो संकोच न करें। बशर्ते उसके हर पहलू पर गंभीरता से विचार किया गया हो।

Back to Top

Search