Comments Off on पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से मिलेगी बड़ी राहत, सरकार ने दो रुपये घटायी बेसिक एक्साइज ड्यूटी 4

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से मिलेगी बड़ी राहत, सरकार ने दो रुपये घटायी बेसिक एक्साइज ड्यूटी

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

तेल के बढ़ते दामों से परेशान लोगों को सरकार ने मंगलवार को एक बड़ी राहत देने का काम किया है. सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर बेसिक एक्साइज ड्यूटी घटाने का एेलान किया है. इससे पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये की कमी होगी. पिछले कुछ समय से सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती न करने के ऊपर घिरी हुई थी, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने के बाद घरेलू दामों में लगातार इजाफा देखा जा रहा था.
देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है. पहली जुलाई से 20 सितंबर के बीच दिल्ली में पेट्रोल के भाव 7 रुपये 43 पैसे बढ़े, जबकि डीजल की कीमतों में 5 रुपये 44 पैसे का इजाफा हुआ. कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर हो रही आलोचनाओं के मद्देनजर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अगस्त के महीने में अमेरिका में दो भयानक तूफानों के चलते कच्चे तेल के भाव बढ़े थे.
साथ ही, विश्वव्यापी स्तर पर रिफाइनरी क्षमता में 13 फीसदी की कमी आयी, जिससे पिछले तीन महीनों में पेट्रोल के अंतरराष्ट्रीय भाव में 18 फीसदी, डीजल के अंतरराष्ट्रीय भाव में 20 फीसदी बढ़त हुई. इसी वजह से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली.
गौरतलब है कि एक जुलाई से देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 7 रुपये 74 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं, डीजल के दाम में 5.74 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. दिल्ली में 2 अक्टूबर को पेट्रोल 70.83 रुपये और डीजल 59.07 रुपये की दर से बेचा गया था.
हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन के कच्चे तेल के दाम के आधार पर तय करने का फैसला किया गया था. पहले शुरुआत में देश के 5 शहरों में इसे प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया था. बाद में इस नियम को पूरे देश के लिए लागू कर दिया गया. ध्यान रहे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के भाव में होने वाले बदलाव के आधार पर हर रोज कीमत में बदलाव होता है और नयी कीमत हर रोज छह बजे से प्रभावी मानी जाती है.

Back to Top

Search