Comments Off on पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी को लेकर केंद्र की पहल, एक्साइज ड्यूटी में 2.50 रुपए की कमी 2

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी को लेकर केंद्र की पहल, एक्साइज ड्यूटी में 2.50 रुपए की कमी

उत्तराखंड, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश

देशभर में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ढाई रुपए तक राहत देने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज गुरुवार 4 अक्टूबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह घोषणा की. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी पर अपनी ओर से 1.50 रुपए जबकि रिटेल कंपनियां एक रुपए तक घटाएंगी. इस तरह से केंद्र सरकार द्वारा लोगों को ढाई रुपए की राहत मिलेगी.
वित्त मंत्री ने इसके साथ ही राज्य सरकारों से भी तेल की कीमतों में कम से कम 2.50 रुपए VAT कम करने की अपील की है. इस तरह लोगों को ₹5 तक की राहत मिल सकेगी. जेटली ने कहा कि एक्साइज ड्यूटी में इस कटौती से केंद्र सरकार पर करीब 10,500 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा.
पेट्रोल-डीजल के दाम 90 रुपये पर पहुंचने के बाद भी गदगद हैं बिहार में इन जिलों के लोग
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी का ऐलान करते हुए कहा कि क्रूड ऑयल के दाम अभी 4 साल के उच्चतम स्तर $86 प्रति बैरल पर हैं. उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट पर अमेरिकी नीतियों का दुनियाभर में असर पड़ रहा है, बाकी अन्य आर्थिक नीतियों के मामले में भारत, अमेरिका से बेहतर है.
मालूम हो कि देश में अभी पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर बवाल मचा है. हर दिन इनकी कीमतों में कुछ पैसों की बढ़ोतरी हो रही है. गुरुवार को भी पेट्रोल के दामों में 15 पैसे और डीजल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.
पटना में पेट्रोल 90 के पार
पटना में पेट्रोल की कीमत गुरुवार को ₹90 के पार हो गई. बुधवार की आधी रात से पटना में पेट्रोल का दाम ₹90.14 प्रति लीटर हो गया. साथ ही डीजल की कीमतें भी पटना में ₹81 के पार हो गई हैं. पेट्रोल-डीजल की हालिया कीमतें देशभर में आजादी के बाद अब तक अपने सर्वोत्तम स्तर पर हैं.

Back to Top

Search