Comments Off on पीएम मोदी ने नीतीश के साथ बिहार संग्रहालय का किया अवलोकन 2

पीएम मोदी ने नीतीश के साथ बिहार संग्रहालय का किया अवलोकन

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पटना दौरे के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार संग्रहालय का अवलोकन किया. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार नीतीश ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हवाई अड्डे पर जैसे ही उतरे तो उन्होंने मुझसे कहा कि आप लोगों ने संग्रहालय बनाया है, क्या मैं पटना विश्वविद्यालय के कार्यक्रम के बाद संग्रहालय देख सकता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों के लिए इससे ज्यादा प्रसन्नता की बात और क्या होगी.
उन्होंने कहा कि बिहार का गौरवशाली अतीत है, उसको ध्यान में रखते हुए यह संग्रहालय बनाया गया है, उसका भी आप निरीक्षण करेंगे और आपका हमें मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा. इसके लिए मुख्यमंत्री ने अपनी प्रसन्नता जतायी. पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के कार्यक्रम में भाग लेने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री बिहार संग्रहालय पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया.
प्रधानमंत्री बिहार संग्रहालय में मुख्यमंत्री के साथ लगभग 20 मिनट रहे और इस अवधि में नीतीश ने मोदी को बिहार संग्रहालय के लगभग हर प्रदर्शनी का अवलोकन कराया और उसके संबंध में विस्तार से जानकारी दी. बिहार संग्रहालय देखकर प्रधानमंत्री मोदी अभिभूत दिखे. इस अवसर पर राज्यपाल सत्य पाल मलिक, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी तथा मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह भी मौजूद थे.बिहार दौरे पर आज पटना पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली से पहले राज्य को करीब 4 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी. अपने एक दिन के बिहार दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने शनिवार को पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह के दौरान देश की 20 विश्वविद्यालयों को विश्वस्तरीय बनाने की घोषणा के बाद मोकामा का रुख किया. यहां पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने 3769 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया.
पीएम मोदी ने यहां नेशनल हाईवे से जुड़े 3031 करोड़ रुपये के 4 परियोजनओं और 738.04 करोड़ रुपये के तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने बिहार की जनता को आश्वासन दिया कि राज्य और केंद्र सरकार सूबे के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेगी. पीएम मोदी ने कहा कि आज भी जब कोई सांसद या गांवों के लोग उनसे मिलते हैं तो अपने क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़कों की मांग करते हैं. जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के पहले सीएम स्वर्गीय कृष्ण सिंह की तारीफ की. साथ ही उन्होंने रामधारी सिंह ‘दिनकर’ को भी याद किया और उनकी कविता का पाठ किया.
पीएम मोदी ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें चार सीवरेज परियोजनाएं और चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना शामिल हैं. मोकामा में पीएम केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 के औंटा-सिमरिया पथ को चार लेन किये जाने, छह लेन वाले गंगा सेतु के निर्माण और बख्तियारपुर-मोकामा पथ को चौड़ा कर चार लेन बनाने सहित चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया. इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी उपस्थित रहे.
केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के अनुसार चार सीवरेज परियोजनाओं पर 738 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. यह परियोजनाएं बेऊर, सैदपुर, करमालीचक में लगेंगी. इनके जरिये 120 एमएलडी (10 लाख लीटर प्रतिदिन) क्षमता के नये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और 20 एमएलडी क्षमता के पुराने एसटीपी में सुधार का काम किया जायेगा. साथ ही 234.84 किलोमीटर लंबा सीवर नेटवर्क भी बिछाया जायेगा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के विकास के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिबद्धता की आज तारीफ की. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में जदयू की वापसी के बाद पहली बार मोदी और नीतीश ने मंच साझा किया. पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में नीतीश के साथ शिरकत कर रहे मोदी ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार इस प्रतिज्ञा के साथ मिलकर काम करेंगे कि बिहार को 2022 तक अन्य समृद्ध राज्यों के बराबर ला खड़ा करना है.
प्रधानमंत्री ने कहा, नीतीशजी बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और केंद्र सरकार ने देश के विकास का प्रण किया है. एक साथ मिलकर दोनों काम करेंगे ताकि सुनिश्चित हो सके कि 2022 में जब देश आजादी के 75 साल मनाये तो बिहार की गिनती समृद्ध राज्यों में हो. मोदी ने कहा कि बिहार को विद्या की देवी सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त है. उन्होंने कहा, लेकिन अब (संपत्ति एवं समृद्धि की देवी) लक्ष्मी को खुश करने और राज्य को विकास की नयी ऊंचाई तक ले जाने का वक्त आ गया है.
सभा को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि यह बड़े सम्मान का दिन है कि पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में प्रधानमंत्री मौजूद हैं. उन्होंने मोदी से विनती की कि पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया जाये. बहरहाल, अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि केंद्रीय दर्जा देने जैसे कदम गुजरे जमाने की चीज है और उनकी सरकार ने 10 निजी यूनिवर्सिटी और 10 सरकारी यूनिवर्सिटी को विश्व-स्तरीय बनाने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है.
मोदी ने कहा, यहां उठायी गयी एक मांग और उस पर खूब तालियां बजने पर मैं कुछ स्पष्ट करना चाहूंगा. केंद्रीय दर्जा देने जैसे कदम अब गुजरे जमाने की चीजें हैं. हम आगे कदम बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा, हम पांच साल की अवधि में 10 निजी यूनिवर्सिटी और इतनी ही सरकारी यूनिवर्सिटी को 10,000 करोड़ रुपये की सहायता देंगे. इन यूनिवर्सिटी को करना बस इतना है कि उन्हें विश्व-स्तरीय बनने की अपनी क्षमता दिखानी है. मैं पटना यूनिवर्सिटी से अपील करता हूं कि वह इस मौके का फायदा उठाये.
पीएम मोदी ने मजाकिया लहजे में अपना भाषण शुरू करते हुए कहा, मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि मैं इस यूनिवर्सिटी का दौरा करने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं. ऐसा लगता है कि मेरे पूर्ववर्तियों ने मेरे लिए काफी काम छोड़ दिया है. इससे पहले, बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश सहित अन्य ने पटना हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया, जहां से वह सीधा पटना साइंस कॉलेज परिसर गये.
इस साल जुलाई में बिहार के सत्ताधारी गठबंधन में भाजपा के शामिल होने के बाद यह प्रधानमंत्री का पहला पूर्णकालिक आधिकारिक राज्य दौरा है. नीतीश की अगुवाई वाले जदयू ने महागठबंधन , जिसमें राजद और कांग्रेस भी शामिल थे, से नाता तोड़कर भाजपा के समर्थन से सरकार बनायी थी. अगस्त में मोदी ने नीतीश ने साथ बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वे किया था. प्रधानमंत्री ने 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. इस चुनावी मुकाबले में भाजपा और जदयू आमने-सामने थे.

Back to Top

Search