Comments Off on पीएम ने अधिकारियों को शून्य दुर्घटना लक्ष्य हासिल करने को कहा 8

पीएम ने अधिकारियों को शून्य दुर्घटना लक्ष्य हासिल करने को कहा

उत्तर प्रदेश, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

ऐसे दिन जब हाल के वर्षों के सबसे भीषण रेल हादसे में 100 से ज्यादा यात्रियों की मौत हो गयी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रेल अधिकारियों से कहा कि ट्रेन यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए वह ‘‘शून्य दुर्घटना लक्ष्य” हासिल करने की दिशा में काम करें. प्रधानमंत्री ने दिल्ली के पास सूरजकुंड में आयोजित रेल विकास शिविर में कहा कि कानपुर देहात में इंदौर- पटना एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच करायी जाएगी. शिविर में मोदी और रेल अधिकारियों ने दो मिनट का मौन रखकर ट्रेन हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि दी.
शिविर में मौजूद सूत्रों के अनुसार दुर्घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए मोदी ने रेलवे अधिकारियों से पूर्ण सुरक्षित प्रणाली सुनिश्चित करने को कहा ताकि शून्य दुर्घटना के लक्ष्य को हासिल किया जा सके. बाद में आगरा में एक रैली में प्रधानमंत्री ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक जताया और घायल हुए लोगों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की. उन्होंने कहा कि दुर्घटना की जांच करायी जाएगी.
प्रधानमंत्री रेल विकास शिविर में दो घंटे से भी ज्यादा समय तक रहे . उन्हें रेलवे के विभिन्न पहलुओं के बारे में एक प्रस्तुति भी दी गयी. बाद में उन्होंने रेल अधिकारियों को संबोधित किया. उन्होंने उस गैलरी का भी दौरा किया जिसे रेलवे की नई पहलों को रेखांकित करने के लिए बनाया गया है.
गैलरी में नाइट विजन कैमरा, पानी देने वाली मशीनें, रेल परिसरों में खाना गर्म रखने वाले बक्से, हरित पहलों आदि को दिखाया गया। रेलवे ने लोको पायलटों की मदद के लिए नाइट विजन कैमरा विकसित किया है. हरित पहलों में सौर और पवन उर्जा का उपयोग शामिल है. कार्यक्रम के पहले दिन मोदी ने रेल कर्मचारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया था. सूरजकुंड के आयोजन स्थल को राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, हमसफर, तेजस, गतिमान, उदय, अंत्योदय, जन शताब्दी प्रमुख ट्रेन सेवाओं के नाम पर विभाजित किया गया था. सूत्रों के अनुसार देश में माल ढुलाई के लिए रेलवे को तरजीह दिया जाना, परिचालन लागत में कमी लाना, गैर..शुल्क राजस्व में वृद्धि, रेल बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश में वृद्धि जैसे मुद्दों पर आयोजन के दौरान चर्चा की गयी.

Back to Top

Search