Comments Off on पारादीप रिफाइनरी परियोजना में देरी से देश को नुकसान हुआ-प्रधानमंत्री 1

पारादीप रिफाइनरी परियोजना में देरी से देश को नुकसान हुआ-प्रधानमंत्री

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा की बहुप्रतिक्षित परियोजना पारादीप रिफाइनरी का आज उद्घाटन कर दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा, कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि उनके कारण इस परियोजना में इतना विलंब हुआ। इससे देश का बड़ा नुकसान हुआ है।उन्होंने कहा, इस परियोजना से युवाओं को नौकरी मिलेगी। कांग्रेस इसका श्रेय लेना चाहती है। अब यहां से गैस सिलेण्डर गरीबों के घर तक पहुंच सकेगा। पीएम ने कहा कि इस रिफायनरी से ओडिशा का भाग्य बदलेगा। लाखों नौकरियां देगी ये परियोजना। ये पारादीप वास्तव में ओडिशा का विकासदीप साबित होगा।मोदी ने कहा, हमें खाड़ी का तेल और झाड़ी का तेल मिलाना है। हमारे गन्ना किसान जितनी चीनी चाहिए उतना निकाले बाकी का एथेनॉल निकालें। ताकि हमारी गाडि़यां भी तेज चलें और पर्यावरण भी सुरक्षित रहे। जटरोफा की बड़ी मात्रा में खेती होती है। हमारे आदिवासी भाई जो जटरोफा पैदा करते हैं उससे जैविक तेल बनता है। ये पारादीप रिफाइनरी देश को समर्पित किया जाता है। इस परियोजना में देरी से देश को नुकसान हुआ है।15 साल लग गए पारादीप परियोजना को
करीब 35 हजार करोड की लागत से ये रिफाइनरी 15 साल में तैयार की गई है। पारादीप में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है।
पारादीप रिफाइनरी अब इंडियन ऑयल की सालाना रिफाइनरी क्षमता में 1.5 करोड टन की बढ़ोतरी करेगा। यहां BS-IV क्वालिटी का पेट्रोल और डीजल तैयार होगा। बाद में BS-VI क्वालिटी वाले पेट्रोल और डीजल भी तैयार होंगे। BS-IV और BS-VI मानक वाले ईंधन के इस्तेमाल से प्रदूषण में काफी कमी होती है।

Back to Top

Search