Comments Off on पाक जाने वाले पानी को रोककर किसानों को देंगे: पीएम मोदी 0

पाक जाने वाले पानी को रोककर किसानों को देंगे: पीएम मोदी

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, पंजाब, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सतलुज, ब्यास और रावी नदियों के पानी पर भारत का अधिकार है। इनके पानी को पाकिस्तान में बर्बाद होने से रोका जाएगा और यहां के किसानों को देंगे।
एक-एक बूंद रोका जाएगा
यहां एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सिंधु जल समझौते में शामिल सतलुज, ब्यास और रावी नदियों का पानी भारत और हमारे किसानों का है। इनका इस्तेमाल पाकिस्तान के खेतों में नहीं होता बल्कि पाकिस्तान के रास्ते समुद्र में चला जाता है। उन्होंने कहा कि अब इनका एक-एक बूंद रोका जाएगा और मैं ये पानी पंजाब, जम्मू-कश्मीर एवं देश के किसानों को दूंगा।
कार्यबल का गठन
पीएम मोदी ने कहा कि सिंधु जल समझौते पर एक कार्यबल का गठन किया गया है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि सतलुज, ब्यास और रावी से बहने वाली हर एक बूंद पंजाब और जम्मू-कश्मीर पहुंचे। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि हम अपने पानी पर अपने अधिकारों का इस्तेमाल नहीं कर सकते और अपने किसानों को कठिनाई झेलने दें। उन्होंने कहा कि आपके खेतों की सिंचाई की जरूरत को पूरा करने के लिए मुझे आपके आशीर्वाद की जरूरत है। पूर्ववर्ती सरकारें सोती रहीं
केंद्र की पूर्व सरकारों की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा कि पाकिस्तान में पानी बहता रहता है लेकिन पूर्ववर्ती सरकारें इस मुद्दे पर सोई रहीं और हमारे किसान पानी के लिए तरसते रहे। उन्होंने कहा कि अगर पंजाब के किसानों को पर्याप्त पानी मिलता है तो वे जमीन से सोना उगा सकते हैं और देश के खजाने को भर सकते हैं।
क्या है सिंधु जल समझौता
भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर 1960 को सिंधु जल समझौता हुआ। इस पर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति जनरल अयूब खान ने हस्ताक्षर किए। इसके तहत सिंधु घाटी की 6 नदियों ब्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चिनाब और झेलम का जल बंटवारा हुआ था। भारत अपनी 6 नदियों का 80 फीसदी पानी पाकिस्तान को देता है और उसके हिस्से में मात्र 20 फीसदी आता है। अपना नुकसान कर रहा पाक
प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान अभी तक सर्जिकल हमले से उबर नहीं पाया है और भारत के खिलाफ लड़कर वह खुद अपना नुकसान कर रहा है। उन्होंने कहा कि पहले सैनिक ताकत होते हुए भी अपनी ताकत नहीं दिखा पाते थे। लेकिन अब नियंत्रण रेखा के पार 250 किलोमीटर के क्षेत्र में किए गए सर्जिकल हमले के बाद पाकिस्तान ने हमारे बहादुर सैनिकों की ताकत देख ली है। इन हमलों के बाद सीमा के उस पार हड़कंप मचा हुआ है और वे अभी तक संभल नहीं पाए हैं।
पाक जनता भ्रष्टाचार से लड़े
मोदी ने पाक जनता से कहा कि पेशावर में स्कूली बच्चों के मारे जाने पर 125 करोड़ भारतीयों की आंखें गीली हुई थीं। हर भारतीय ने पाकिस्तानी का दर्द महसूस किया था। उन्होंने कहा कि पाक जनता को अपने शासकों से कहना चाहिए कि किसी देश से लड़ने के बजाय लड़ाई कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ होनी चाहिए। मोदी ने कहा कि पाक जनता भी गरीबी से छुटकारा चाहती है । राजनीतिक फायदे के लिए यह माहौल उनके द्वारा बनाया गया है ।
एम्स की आधारशिला रखी
एक दिन के पंजाब दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बठिंडा में एम्स संस्थान की आधारशिला रखी। बठिंडा-डबवाली मार्ग पर 177 एकड़ में 925 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस एम्स में 750 बिस्तर होंगे। एम्स के लिए जमीन राज्य सरकार ने मुहैया करवाई है। इसके 2020 जून तक पूरे होने की उम्मीद है।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नोटबंदी गरीब लोगों को उनका अधिकार देने की दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, कालेधन के कारण मध्यवर्ग का शोषण होता है और गरीब अपने अधिकारों से वंचित है। मैं इसे रोकना चाहता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कालेधन का लेनदेन देश को दीमक की तरह खा रहा है। इसलिए 500 और 1000 रुपये के नोटों पर रोक लगाई गई है और नए नोट लोगों तक धीरे-धीरे पहुंचेंगे।
मोबाइल को बनाएं बैंक
नोटबंदी से हो रही दिक्कत से निजात पाने के लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोग भ्रष्टाचार एवं कालेधन से निपटने के लिए अपने मोबाइल फोन को बैंक की शाखा की तरह प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि लोग अपने फोन पर बैंकों के मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

Back to Top

Search