Comments Off on पठानकोट में 26/11 से बड़ी मुठभेड़, यूनाइटेड जेहाद काउंसिल ने ली हमले की जिम्मेदारी 0

पठानकोट में 26/11 से बड़ी मुठभेड़, यूनाइटेड जेहाद काउंसिल ने ली हमले की जिम्मेदारी

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, पंजाब, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

पठानकोट एयरबेस में मुठभेड़ ने सोमवार को मुंबई के 26/11 आतंकी हमले का रिकॉ़र्ड तोड़ दिया। एयरबेस में ऑपरेशन चलते हुए 67 घंटे से ज्यादा हो गए हैं और छह आतंकी मारे गए हैं। वहीं मुंबई हमले में करीब 57 घंटे तक मुठभेड़ चली थी।केंद्र सरकार की ओर से बताया गया कि रविवार को सेना ने दो और आतंकियों को मारा गिराया। इसके बावजूद यह स्पष्ट नहीं है कि सभी आतंकी मारे जा चुके हैं या नहीं। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) महानिरीक्षक मेजर जनरल दुशांत सिंह ने बताया कि आपरेशन जारी है व तब तक जारी रहेगा जब तक एयरबेस पूरी तरह सुरक्षित नहीं कर लिया जाता।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की बैठक की। इसमें केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली भी शामिल थे। बैठक के बाद जेटली ने बताया कि एयरबेस पर सभी संपत्तियां सुरक्षित हैं। जेटली ने कहा कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों को उसी स्थान पर घेर लिया जहां वे घुसे थे और उन्हें प्रतिष्ठान से उचित दूरी पर रोके रखा।
एक दर्जन से अधिक आतंकी संगठनों का समन्वयक यूनाइटेड जेहाद काउंसिल (यूजेसी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। पाक अधिकृत कश्मीर आधारित जेयूसी के स्वघोषित प्रवक्ता सैयद सदाकत ने श्रीनगर के स्थानीय समाचार एजेंसियों को भेजे ईमेल में दावा किया कि पठानकोट वायुसेना ठिकाने पर हमला उसके नेशनल हाईवे स्क्वाॠड ने किया है। हालांकि, उसने हमलावरों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी है।
विशेषज्ञों ने जेयूसी के दावे की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया है। उनका मानना है कि यह हमला जैश-ए-मोहम्मद ने कराया है। ऐसे में दावा ध्यान भटकाने की कोशिश है।
31 दिसंबर को पंजाब पुलिस की खुफिया इकाई ने सूचित किया था कि राज्य में 15 के करीब आतंकी घुसपैठ करने में कामयाब हो गए हैं
आतंकियों के कॉल रिकॉर्ड, पाक में उनके आकाओं के मोबाइल नंबर और उनके सीमापार से आने के सबूत पड़ोसी देश से साझा कर सकते हैं।
पाक के साथ मध्य जनवरी में होने वाले विदेश सचिव स्तर की वार्ता पर संकट के बादल गहरा गए हैं।

Back to Top

Search