Comments Off on पठानकोट में वायु सेना के स्टेशन में दो आतंकवादी अब भी छिपे, अभियान जारी, लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन शहीद 0

पठानकोट में वायु सेना के स्टेशन में दो आतंकवादी अब भी छिपे, अभियान जारी, लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन शहीद

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, पंजाब, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

वायु सेना के स्टेशन पर कल हुए आतंकी हमले के बाद आज एक ग्रेनेड विस्फोट हुआ, जिसमें लेफ्टिनेट कर्नल निरंजन शहीद हो गए। कल के हमले में घायल सुरक्षाकर्मियों में से तीन ने कल रात अस्पताल में दम तोड़ दिया, जिससे इस दुस्साहसिक हमले में शहीद होने वाले भारतीय सुरक्षाकर्मियों की संख्या सात हो गई है। इस बीच सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान पांच आतंकवादियों को मार गिराया है।सर्च ऑपरेशन के दौरान आईईडी धमाका हुआ, जिसमें तीन जवान घायल हो गए हैं। उसे निष्क्रिय करते समय धमाका हुआ था। इस धमाके में लेफि्टनेंट कर्नल निरंजन ई कुमार शहीद हो गए। अब तक कुल 6 जवान शहीद हुए हैं।
एनआईए की टीम एयरफोर्स स्टेशन पहुंच गई है। वह इस हमले की जांच करेगी। इस बीच खबर आ रही है कि फिर स्टेशन परिसर के अंदर धमाका हुआ है, जिसमें एनएसजी का एक कमाडो जख्मी हो गया है, उसे अस्पताल ले जाया गया हडीआईजी (बॉर्डर) कुवर विजय प्रताप सिंह ने बताया है कि एयर फोर्स बेस के अंदर और दो आतंकवादी छिपे हुए हैं। उन्होंने फायरिंग की है। वायु सेना और सुरक्षा बलों का ऑपरेशन अभी भी चल रहा है।वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन की शहादत की खबर से दुख पहुंचा है।
पंजाब के पठानकोट शहर के पास स्थित वायुसेना के एक अड्डे पर आतंकवादियों ने शनिवार तड़के हमला कर दिया था, जिसके बाद सुरक्षा बलों के साथ उनकी लगभग 15 घंटे तक मुठभेड़ चली। सुरक्षा बलों ने इस दौरान चार आतंकवादियों को मार गिराया। माना जा रहा है कि ये आतंकवादी पाकिस्तान की सीमा से दाखिल हुए थे।वायुसेना के अड्डे के भीतर और आस-पास के इलाकों में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी है। इस अभियान में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), वायु सेना, अर्ध सैनिक बल और पंजाब पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां शामिल हैं।
वायु सेना के हेलीकॉप्टर भी इस अभियान में शामिल हैं। पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘तलाशी अभियान जारी है। सब कुछ पूरा होने के बाद ही तलाशी अभियान को समाप्त किया जाएगा।’’
सुरक्षा एजेंसियां उन लोगों की खोज कर रही हैं, जिन्होंने भारतीय सीमा में घुसने के बाद आतंकवादियों को समर्थन दिया। पाकिस्तान की सीमा यहां से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। खुफिया सूत्रों के अनुसार, आतंकवादी 30-31 को पाकिस्तान की सीमा से भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए थे।
अधिकारी ने कहा, ‘‘जिस इनोवा टैक्सी का इस्तेमाल आतंकवादियों ने भारतीय सीमा से पठानकोट की ओर जाने के लिए किया था, उसके बारे में संदेह है कि उसे पाकिस्तान के एक फोन नंबर से फोन कर बुक किया गया था। इसकी जांच की जा रही है।’’टैक्सी चालक इकगार सिंह (24) की आतंकवादियों ने शुक्रवार को गला रेत कर हत्या कर दी। आतंकवादियों ने पुलिस अधीक्षक सालविंदर सिंह की महिंद्रा एक्सयूवी कार का भी अपहरण कर लिया और उनके मित्र राजेश कुमार का गला रेत दिया।
वायुसेना सूत्रों के अनुसार, मिग-21 बाइसन लड़ाकू जेट, एमआई-35 हेलीकॉप्टर, मिसाइल तथा वायुसेना के अन्य महत्वपूर्ण संसाधन अड्डे के तकनीकी क्षेत्र में सुरक्षित हैं। आतंकवादी अड्डे के तकनीकी क्षेत्र तक नहीं पहुंच पाए, जहां ये संसाधन रखे हुए हैं।वायुसेना ने नई दिल्ली में जारी एक बयान में कहा कि प्रभावी अभियान और समन्वित प्रयासों के कारण मूल्यवान संपत्तियों को नष्ट करने की आतंकवादियों की साजिश नाकाम कर दी गई।

Back to Top

Search