Comments Off on पटना में ठंड का टूटा पांच साल का रिकॉर्ड, ट्रेनें हुईं लेट, लोग रहे परेशान 13

पटना में ठंड का टूटा पांच साल का रिकॉर्ड, ट्रेनें हुईं लेट, लोग रहे परेशान

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी से बिहार में ठंड अचानक बढ़ गयी है. पटना का अधिकतम तापमान का रिकाॅर्ड पांच साल बाद टूट गया है. यहां का अधिकतम तापमान 21.7 डिग्री पर पहुंच गया है, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. 2011 में पटना में आठ दिसंबर को अधिकतम तापमन 22.0 डिग्री था. वहीं, गया व भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में अंतर काफी कम रहने से दिन भर कोल्ड वेव से लोग परेशान रहे.
गया का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से नौ डिग्री कम व भागलपुर में अधिकतम तापमान 17.0 डिग्री रहा, जो सामान्य से नौ डिग्री कम है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस बार की ठंड पिछले कई सालों का रिकाॅर्ड तोड़ेगी. अगले दो दिनों तक कोहरा व ठंड में कमी नहीं होगी. क्योंकि, कहीं भी कोई सिस्टम डेवलप नहीं हो रहा है, जिससे बारिश हो और कोहरे से राहत मिले. अधिकतम तापमान अप-डाउन होता रहेगा.
दोपहर में खिली धूप : सुबह में आठ बजे तक कोहरे का असर राजधानी सहित सभी जिलों में रहा. कई जगहों पर पैकेट में कोहरा बना. इस कारण सुबह में गाड़ी चलाने में लोगों को काफी परेशानी हुई. स्कूल नौ बजे खुलने के कारण बच्चों व अभिभावकों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन कनकनी से बच्चे परेशान हो जा रहे हैं. दोपहर 12 बजे के के आसपास धूप भी निकली, लेकिन ठंड से राहत नहीं मिली.
पटना से खुलनेवाली छह ट्रेनें रिशिड्यूल, दर्जनों लेट पहुंचीं
कोहरे का कहर लगातार जारी है. इसका सबसे ज्यादा असर ट्रेनों के परिचालन पर हो रहा है. राजेंद्र नगर टर्मिनल व पटना जंकशन से खुलने वाली छह ट्रेनों को रिशिड्यूल की गयी. इसमें राजधानी, संपूर्ण क्रांति, मगध, कैपिटल और राजेंद्र नगर-बंका एक्सप्रेस गुरुवार के बदले शुक्रवार की सुबह रवाना की जायेंगी. वहीं, दिल्ली, अमृतसर, श्रीगंगा नगर, मुंबई और कोटा से आने वाली सभी ट्रेनें घंटों विलंब से पटना जंकशन पहुंच रही हैं. स्थिति यह है कि संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस 13 घंटा 30 मिनट, तो विक्रमशिला एक्सप्रेस 18 घंटे विलंब से जंकशन पहुंची.
वहीं, जम्मूतवी स्टेशन से बुधवार की शाम आठ बजे खुलने वाली अर्चना एक्सप्रेस रद्द कर दी गयी, जिससे गुरुवार की रात अर्चना एक्सप्रेस जंकशन नहीं पहुंची.गुरुवार शाम की राजधानी शुक्रवार की सुबह खुली : दिल्ली से पटना आने वाली राजधानी, संपूर्ण क्रांति, विक्रमशिला, श्रमजीवी आदि एक्सप्रेस ट्रेनें घंटों विलंब से जंकशन पहुंची. विलंब से जंकशन पहुंचने के कारण गुरुवार की शाम खुलने वाली ट्रेनें रिशिड्यूल की गयीं. गुरुवार की राधानी शुक्रवार की सुबह 6:30 बजे रवाना की जायेगी.
संपूर्ण क्रांति भी शुक्रवार की सुबह 6:00 बजे टर्मिनल से रवाना की जायेगी. दिल्ली से पटना आने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस 17 घंटे विलंब से जंकशन पहुंची, लेकिन राजगीर से पटना होते हुए दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस जंकशन से निर्धारित समय से रवाना की गयी. इतना ही नहीं, दिल्ली जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस शाम 4:55 बजे रवाना होने के बदले शुक्रवार की सुबह 5:35 बजे रवाना करने की घोषणा की गयी.
ये ट्रेनें की गयीं रिशिड्यूल
ट्रेन का नाम निर्धारित समय रिशिड्यूल समय
राजधानी एक्सप्रेस शाम 7:00 बजे सुबह 6:30 बजे
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस शाम 5:35 बजे सुबह 6:00 बजे
मगध एक्सप्रेस शाम 6:10 बजे सुबह 5:00 बजे
पटना-हाटिया एक्सप्रेस दिन 11:40 बजे शाम 5:00 बजे
कैपिटल एक्सप्रेस रात्रि 10:45 बजे सुबह9:00 बजे
राजेंद्र नगर-बंका एक्सप्रेस रात्रि 11:25 बजे सुबह 5:00 बजे
विलंब से पहुंची ट्रेनें
संपूर्ण क्रांति 13. 30 घंटे
श्रमजीवी एक्सप्रेस 17 घंटे
मगध एक्सप्रेस 12 घंटे
विक्रमशिला एक्सप्रेस 18 घंटे
ब्रह्मपुत्रा मेला 11 घंटे
महानंदा एक्सप्रेस 16 घंटे
अमृतसर-हावड़ा 15 घंटे
तूफान एक्सप्रेस 17 घंटे
नॉर्थ-इस्ट एक्सप्रेस 15 घंटे
मुंबई-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस 12 घंटे

Back to Top

Search