Comments Off on पटना के NIT घाट पर बड़ा हादसा, करीब 70 डूबे, 21 की मौत, 20 अस्पताल में भरती 17

पटना के NIT घाट पर बड़ा हादसा, करीब 70 डूबे, 21 की मौत, 20 अस्पताल में भरती

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

राजधानी के सबलपुर गंगा दियारा में पतंगोत्सव के दौरान शनिवार को बड़ा हादसा हो गया. पतंगोत्सव में शामिल होने गए लोगों को वापस लेकर लौट रही एक नाव गंगा में पलट गयी जिसमें आधिकारिक तौर पर अभी तक 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. उधर NIT घाट पर गंगा से 18 लोगों का शव निकाला गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना पर दुख जताते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं.एनआईटी घाट पर नांव पलटने से मरने वालों की संख्या अब 21 हो गयी है. अभी भी कई लोग लापता बताये जा रहे हैं. घायलों को पीएमसीएच में भरती करा दिया गया. मौक पर एनडीआरएफ की टीम पहुंच गयी है और लापता लोगों की तलाश की जा रही है. 17 लोगों के मौत की आधिकारिक पुष्टि की जा चुकी है. 21 शव गंगा से निकाले जा चुके हैं. मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. पहले खबर आयी कि इस घटना में एक महिला की मौत हुई. इसके बाद ंगगा से 10 लोगों का शव निकाला गया. अबतक 21 लोगों का शव गंगा से निकाला जा चुका है.
गांधी घाट पर मची चीख पुकार
घटना के बाद बाद गांधी घाट पर चीख पुकार की स्थिति उत्पन्न हो गयी. दियारा से किसी तरह वापस लौटे लोग रो-रोकर कर इस घटना की स्थिति बयां कर रहे थे. लोगों ने बताया कि प्रशासन की तरफ से बेहतर इंतजाम नहीं होने की वजह से हमारे अपनों की जान पर आफत बन आई है. कई लोग अभी भी उस पार फंसे हैं. कई लोगों की मौत भी हो चुकी है, कई लापता हैं. लेकिन, प्रशासन के लोग इस बात को दबा रहे हैं.गंगा दियारा से एनआइटी घाट के लिए आ रही पर्यटकों से भरी नाव शनिवार की शाम करीब पांच बजे 10 मीटर आगे बढ़ने के बाद गंगा में धंस गयी. नाव ओवरलोड थी, अनुमान के मुताबिक नाव पर 20 लोगों के बैठने की क्षमता थी और उस पर करीब 70 लोग सवार थे. इस बड़े हादसे में रात 21 लोगो के मौत की पुष्टि की गयी है , जबकि 20 लोगों को गंभीर हालत में नदी से निकाल कर अस्पताल में दाखिल कराया गया है.Submit
इमसे में सात लोग पीएमसीएच में हैं जिनमे एक की हालत गंभीर है. वहीं अन्य लोगों को निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. बाकी नदी में डूबे लोगों की तलाश जारी है. गोताखोर और स्थानीय तैराकों की मदद से सर्च अभियान जारी है. डीएम संजय कुमार अग्रवाल, सिटी एसपी चंदन कुशवाहा समेत पूरा प्रशासनिक अमला गंगा दियारा में कैंप शुरु कर दिया है.
पर्यटन विभाग के लाइफ जैकेट के सहारे 25 लोग निकले बाहर
दरअसल मकर संक्राति के अवसर पर गंगा दियारा में आयोजित पतंग उत्सव में शामिल हाेने के लिए शहर से बड़ी संख्या में लोग नाव से उस पार गये थे. लेकिन जब शाम होने लगी तो लोगों में वापस एनआइटी घाट आने की होड़ मच गयी. इस दौरान शाम को एक छोटी नाव एनआइटी घाट आ रही थी. बताया जा रहा है. छोटी नाव थी बावजूद भारी संख्या में लोग उस पर चढ़ गये. नाव पहले डगमगायी और फिर अचानक पानी में बैठ गयी. इस दौरान पर्यटन विभाग का स्टीमर वहां पहुंचा और लाइफ जैकेट पानी में फेंका. इसके सहारे करीब 25 लोग बाहर निकल गये. बाकी की तलाश जारी है. Submit
पीएमसीएच में दस लोगों को भरती कराया गया है जिसमें तीन बच्चे भी शामिल है. नांव में सवार सभी लोग डूब गये लेकिन कई लोग तैर कर निकलने में सफल रहे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घटना के जांच के आदेश दे दिये हैं. सीएम ने बेहतर इलाज के लिए निर्देश दिये हैं. अभी भी एनआईटी घाट पर लोगों की भीड़ जमा है. कई लोग लापता है उनके परिवार वाले पहुंचे हैं. डीएम संजय कुमार अग्रवाल मौके पर पहुंचे हैं और बचाव और राहत कार्य की निगरानी कर रहे हैं.
मुआवजे का एलान
आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा, इस हादसे में जिनकी मौत हुई है उनके परिजनों को चार- चार लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस हादसे की जांच हो रही है. मौके पर कई अधिकारी पहुंचे हैं. एसपी मनु महाराज ने इस घटना पर कहा कि अबतक मुझे इस घटना की पूरी जानकारी नहीं है मैं पूरी जानकारी लेकर आपसे बातचीत करूंगा.

Back to Top

Search