Comments Off on नौ राज्यों की 89 सीटों पर कहीं भारी कहीं औसत मतदान 2

नौ राज्यों की 89 सीटों पर कहीं भारी कहीं औसत मतदान

उत्तर प्रदेश, गुजरात, चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, मध्य प्रदेश, राजस्थान, लोक सभा, विधान सभा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश

सात राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में बुधवार को आम चुनाव के सातवें चरण में शांतिपूर्ण और भारी मतदान की खबर है। बंगाल में 82 फसदी से अधिक तो पंजाब में 72 फीसदी मतदान हुआ है। यूपी और बिहार में 58-58 फीसद मतदान हुआ है।
मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारें लगी थी। अहमदाबाद में लालकृष्ण आडवाणी के लिए मोदी ने अपना वोट डाला। वहीं, अमित शाह ने भी नरेंद्र मोदी के बाद वोट डाला। राजनाथ सिंह ने स्वयं के लिए लखनऊ में पीडब्लूडी बूथ पर लाइन में लगकर अपना वोट डाला। मायावती ने लखनऊ में वोट डाला। मधुसूदन मिस्त्री ने वडोदरा में वोट डाला। मोदी की पत्नी जशोदा बेन ने भी 12.39 बजे शुभ समय पर मतदान किया।
पंजाब में 72 फीसद, यूपी मे 58 फीसद, आंध्र में 72 फीसद और पश्चिम बंगाल में 80 फीसद मतदान हुआ है। गुजरात में 55 से 60 फीसद के बीच मतदान होने की खबर है। बिहार में लोकसभा की सात सीटों पर 58 फीसद मतदान हुआ है।
गौरतलब है कि आज कुल 89 सीटों पर हुए चुनाव में करीब 14 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाताओं ने भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह, लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला और मुरली मनोहर जोशी समेत 1295 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला कर दिया। आज उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की सात, बंगाल की नौ, गुजरात की सभी 26, पंजाब की सभी 13, जम्मू-कश्मीर की एक, आंध्र प्रदेश की 17 तथा दमन व दीव और लक्षद्वीप की एक-एक सीटों पर मतदान हुआ। आतंकियों की धमकी के मद्देनजर कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। इस चरण के साथ ही कुल 543 में से 438 सीटों पर मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई।
आंध्र प्रदेश से अलग होकर बने नए राज्य तेलंगाना का पहला विधानसभा चुनाव (119 सीटें) भी इसी चरण में कराया गया। तेलंगाना के गठन के लिए लंबी लड़ाई लड़ने वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है। पंजाब में कांग्रेस का मुकाबला भाजपा के साथ-साथ सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल से भी है। सातवें चरण के चर्चित उम्मीदवारों में वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जयपाल रेड्डी, विदेश राज्य मंत्री परनीत कौर, मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री कुंवर जितिन प्रसाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी, भाजपा प्रत्याशी उमा भारती, जदयू अध्यक्ष शरद यादव और कैप्टन अमरिंदर सिंह भी शामिल हैं।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री वडोदरा में नरेंद्र मोदी को टक्कर दे रहे हैं। कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी, पूर्व क्रिकेटर व भाजपा नेता कीर्ति आजाद, राजद के बाहुबली प्रत्याशी राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव, अभिनेता व भाजपा प्रत्याशी विनोद खन्ना, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की बहू हरसिमरत कौर और हास्य अभिनेता व भाजपा प्रत्याशी परेश रावल पर भी निगाहें रहेंगी। भाजपा के टिकट से प्रख्यात संगीतकार बप्पी लहरी भी मैदान में हैं। गुजरात के गांधीनगर में मतदाताओं को मतदान पर्ची (वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रॉयल) दिए जाने की व्यवस्था है। नरेंद्र मोदी वाराणसी से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां अंतिम चरण (12 मई) में वोट पड़ेंगे।

Back to Top

Search