Comments Off on नौवीं में ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट जारी 1

नौवीं में ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट जारी

कैरियर, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बुधवार को नौवीं कक्षा की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट जारी कर दिया है। आधिकारिक तौर पर गुरुवार को शिक्षामंत्री डॉ. अशोक चौधरी इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद स्कूलों के प्राचार्य अपने स्कूल के छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर सकेंगे।
ई-मेल आईडी जरूरी: ऑनलाइन आवेदन के लिए प्राचार्यों को खुद का ई-मेल आईडी होना अनिवार्य है। अपने मोबाइल को रजिस्टर कराना होगा ताकि पासवर्ड व अन्य जानकारियां मोबाइल पर दी जा सकें। ऑनलाइन आवेदन के लिए पहली प्रक्रिया प्राचार्यों को ही करनी है। बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। प्राचार्यों को कुछ डिटेल भरना होगा। आवश्यक डिटेल को फीड करने के बाद के बाद ही आपके मोबाइल पर पासवार्ड मिलेगा। आगे का प्रपत्र भरने का मौका मिलेगा।
अंतिम तिथि 16 मई: बिहार बोर्ड की ओर से विज्ञप्ति जारी कर दी गयी है। दिए गए निर्देश के अनुसार प्राचार्यों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 मई तक तय की गयी है। सभी डीईओ को 19 मई तक संबंधित चालान को बोर्ड कार्यालय तक पहुंचा देना होगा। नौवीं के छात्रों को किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। 2017 में मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को 200 रुपए रजिस्ट्रेशन के लिए देना होगा।
ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की परेशानी होगी तो प्राचार्य सहायता केन्द्र के फोन नंबर 8287447722 पर कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल पर भेज सकते हैं।
सरकार ने जो जिम्मेवारी सौंपी है। सही तरीके से पालन करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। नौवीं की परीक्षा भी बोर्ड बेहतर तरीके से लेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का विधिवत रूप से शिक्षामंत्री उद्घाटन करेंगे।

Back to Top

Search