Comments Off on नोटबंदी बड़ा घोटाला और फ्लॉप शो : ममता बनर्जी 2

नोटबंदी बड़ा घोटाला और फ्लॉप शो : ममता बनर्जी

अर्थव्यवस्था, कोलकत्ता, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नोटबंदी को एक बड़ा घोटाला और फ्लॉप शो करार दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नोटबंदी के आकंड़े जारी किये जाने के बाद ममता दी ने टिवीट् कर प्रतिक्रिया अपनी पहली प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, ‘आरबीआइ का खुलासा क्या इस ओर संकेत नहीं देता है कि यह एक बड़ा घोटाला है ?’
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि यह एक फ्लॉप शो था. 99 फीसदी नोटबंदी के रुपये वापस आरबीअाई में लौट आये. केवल एक फीसदी ही जमा नहीं किये गये. नोटबंदी के दौरान सैकड़ों लोगों की जान गयी. करोड़ों आम आदमी-किसान, श्रमिक, लघु व कुटीर उद्योग से जुड़े लोग तथा समाज के लोगों को गहरी पीड़ा सहनी पड़ी. नोटबंदी के कारण देश को जीडीपी के तीन लाख करोड़ रुपये का नुकसान चौथी तिमाही में उठाना पड़ा.
उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद कहा गया था कि इससे करोड़ों रुपये का काला धन निकलेगा, लेकिन देश को इससे कुछ भी हासिल नहीं हुआ. क्या सरकार की ओर से जान-बूझ कर ऐसी व्यवस्था नहीं बनायी गयी थी कि काला धान के डीलर अपने लाखों करोड़ों रुपये के काला धन को सफेद कर पायें.
ममता दी ने सवाल किया कि क्या यह कोई छिपा एजेंडा था. देश की जनता इसका जवाब मांग रही है तथा मामले की पूरी जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि उन लोगों को सर्वोच्च न्यायालय पर पूरा विश्वास है. नोटबंदी का मुद्दा संविधान पीठ को सौंपा गया है. सर्वोच्च न्यायालय से अपील है कि वह देश की जनता को न्याय दे.

Back to Top

Search