Comments Off on नेपाल में केपी शर्मा ओली नए प्रधानमंत्री चुने गए 1

नेपाल में केपी शर्मा ओली नए प्रधानमंत्री चुने गए

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

नेपाल में संविधान को लेकर हिंसक प्रदर्शनों के बीच राजनीतिक दलों में सहमति नहीं बन पाने के बाद हुए चुनाव में केपी शर्मा ओली नए प्रधानमंत्री चुने गए। उन्होंने सुशील कोइराला को पराजित किया। संसद में रविवार को हुए मतदान में सीपीएन-यूएमएल के प्रमुख ओली को 338 मत मिले, जबकि नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष कोइराला ने सिर्फ 249 मत हासिल किए। प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए 299 मतों की जरूरत थी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केपी शर्मा ओली से बात की और उन्हें नेपाल का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी।
कुल 587 सदस्यों ने मतदान किया। मतदान के दौरान सांसदों को तटस्थ रहने की इजाजत नहीं होती है। ओली को यूसीपीएन-माओवादी, राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक पार्टी-नेपाल, मधेसी जनाधिकार फोरम-डेमोक्रेटिक तथा कुछ और दलों का समर्थन हासिल था। दूसरी तरफ युनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट में शामिल चार दलों ने कोइराला का समर्थन किया।
कोइराला 2014 में सीपीएन-यूएमएल की मदद से प्रधानमंत्री बने थे। ओली (63) को पिछले साल सीपीएन-यूएमएल का प्रमुख चुना गया था। इससे पहले वह पार्टी के अंतरराष्ट्रीय विभाग के प्रमुख थे। ओली साल 2006 की जनक्रांति के तत्काल बाद बनी गिरिजा प्रसाद कोइराला के नेतृत्व वाली सरकार में उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री बने थे। वह 1994 में तत्कालीन यूएमएल प्रमुख मनमोहन अधिकारी के नेतृत्व वाली कैबिनेट में गृह मंत्री थे।
इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केपी शर्मा ओली से बात की और उन्हें नेपाल का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी।प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केपी शर्मा ओली से बात की और नेपाल का प्रधानमंत्री चुने जाने पर उन्हें बधाई दी। इसमें कहा गया है कि बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने ओली को भारत आने का न्यौता दिया।दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत ऐसे समय हुई है जब नेपाल के नये संविधान का अंगीकार करने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध असहज हो गए हैं।

Back to Top

Search