Comments Off on नेपाल ने भारत से अपने राजदूत को वापस बुलाया 2

नेपाल ने भारत से अपने राजदूत को वापस बुलाया

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली

नेपाल ने कथित असहयोग के आरोप पर भारत से अपने राजदूत दीप कुमार उपाध्याय को वापस बुला लिया है. गौरतलब है कि इससे पहले नेपाल के राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी का भारत दौरा स्थगित करने की खबर आयी थी. सूत्रों के मुताबिक दीप कुमार उपाध्याय राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का भारत दौरा स्थगित करने के खिलाफ थे. इस वजह से उनपर यह बड़ी कार्रवाई की गयी.नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली कुछ दिनों पहले भारत आये थे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हाल ही में नेपाल में आये मधेशी विवाद से उन्हें अवगत कराया था. नेपाल में नया संविधान लागू होने के बाद वहां के मधेशी समुदाय ने भारत -नेपाल सीमा पर नाकेबंदी कर दी थी. महीनों चली इस आर्थिक नाकेबंदी से नेपाल की अर्थव्यवस्था चरमरा गयी थी. वहीं इसके बाद भारत और नेपाल के बीच तल्खियां बढ़ गयी थी.
नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने अपने देश में राजनीतिक अस्थिरता के बीच भारत का अपना दौरा रद्द कर दिया. पद संभालने के बाद उनका यह पहला विदेशी दौरा होता.बिद्या देवी को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निमंत्रण पर राजकीय अतिथि के रूप में नौ मई को आना था. उनका 14 मई को उज्जैन के सिंहस्थ कुंभ के ‘शाही स्नान’ में भी भाग लेने का कार्यक्रम था.
नयी दिल्ली में सरकारी सूत्रों ने कहा, ‘‘हमें पता चला है कि नेपाल की राष्ट्रपति का भारत का आधिकारिक दौरा नेपाल की तरफ से स्थगित किया गया है. हमें लगता है कि यह नेपाल के राजनीतिक घटनाक्रम के कारण हुआ है.’ इससे पहले इस सप्ताह, प्रचंड नीत यूसीपीएन माओवादी ने सत्तारुढ सीपीएन यूएमएल के साथ गठबंधन तोड़ने की घोषणा करके राजनीतिक अस्थिरता पैदा कर दी थी

Back to Top

Search