Comments Off on नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने गुरुवार को शपथ ली 2

नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने गुरुवार को शपथ ली

आधीआबादी, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

साल 2008 में 240 साल पुरानी राजशाही के खत्म होने के बाद गणराज्य घोषित हुए नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर विद्या देवी भंडारी ने गुरुवार को शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में मुख्य न्यायाधीश कल्याण श्रेष्ठ ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।सीपीएन-यूएमएल की उपाध्यक्ष 54 साल की विद्या को बुधवार को नेपाल गणराज्य का दूसरा राष्ट्रपति चुना गया था। कल हुए निर्वाचन में विद्या ने नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार कुल बहादुर गुरंग को मात दी थी और देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुने जाने का गौरव हासिल किया था।
दो बेटियों की मां विद्या लंबे समय से महिला अधिकारों के लिए काम करती रही हैं और पिछले महीने मंजूर किए गए नए संविधान में महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाने वाले नेताओं में शामिल थीं। संविधान में कहा गया है कि संसद और राज्य विधानसभाओं सहित सभी सरकारी समितियों एवं सभाओं में महिलाओं को शामिल किया जाना चाहिए।
शपथ-ग्रहण समारोह में निवर्तमान राष्ट्रपति राम बरन यादव, प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, दोनों उप-प्रधानमंत्री, मंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री, संवैधानिक संस्थाओं के प्रमुख, विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता, आला सरकारी अधिकारी और कूटनीतिक मिशनों के प्रमुखों सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Back to Top

Search