Comments Off on नेपाली राष्ट्रपति के काफिले पर मधेसियों का हमला 0

नेपाली राष्ट्रपति के काफिले पर मधेसियों का हमला

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

नेपाल के नए संविधान में बदलाव की मांग को लेकर लगभग तीन महीनों के हिंसक आंदोलन के बाद मधेसियों ने बुधवार को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के काफिले पर हमला कर दिया और एक प्रसिद्ध मंदिर पर पेट्रोल बम फेंका जिसमें राष्ट्रपति गई थीं। अधिकारियों के अनुसार, यह घटना जनकपुर में घटी है।तराई क्षेत्र की चार पार्टियों के गठबंधन ‘मधेसी मोर्चा’ के कार्यकर्ता सितंबर में लागू हुए नवनिर्मित संविधान का विरोध कर रहे थे। मोर्चा ने राष्ट्रपति के दौरे का विरोध करने का निर्णय किया था, जो सत्तारूढ़ सीपीएन-यूएमएल पार्टी की हैं।
पुलिस ने बताया कि सैकड़ों मधेसी कार्यकर्ता राष्ट्रपति के दौरे का विरोध करने के लिए जनकपुर की सड़कों पर उतर आए और उनमें से कई ने काले झंडे लहराए। पुलिस के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के कारों के काफिले पर पथराव किया और उनके वाहन को निशाना बनाया, लेकिन नेपाली सेना ने तत्काल उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया। पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए दर्जनों आंसू गैस के गोले छोड़े।
वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक सुरेश शाह ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय राजदूत रंजीत राय भी मंदिर जाने वाले थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया। राष्ट्रपति भंडारी मंदिर में लगभग दस मिनट रहीं। भंडारी को अक्तूबर में नेपाल का राष्ट्रपति चुना गया था।

Back to Top

Search