Comments Off on नुसरत जहां रूही और मिमी चक्रवर्ती भारतीय परंपराओं में लिपटी नजर आईं ;’संसद मेंअपने पद की शपथ ली 7

नुसरत जहां रूही और मिमी चक्रवर्ती भारतीय परंपराओं में लिपटी नजर आईं ;’संसद मेंअपने पद की शपथ ली

आधीआबादी, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, लोक सभा

नवनिर्वाचित तृणमूल कांग्रेस सांसदों नुसरत जहां रूही और मिमी चक्रवर्ती ने मंगलवार को लोकसभा में अपने पद की शपथ ली। नुसरत और मिमी ने पिछली बार संसद में पहने पश्चिमी परिधान से उठे विवाद के बाद संसदीय मर्यादा के अनुरूप इस बार क्रमश: साड़ी और सूट पहना।
नवविवाहिता नुसरत ने खूबसूरत गुलाबी किनारी वाली सफेद साड़ी पहनी थी। माथे पर सिंदूर और बिंदी दमक रही थी। हाथों में मेहंदी और शादी का लाल चूड़ा था। वहीं उनकी मित्र और सांसद मिमी चक्रवर्ती ने सफेद रंग का सूट पहना। बांग्ला फिल्म जगत से राजनीति में आई इन दोनों सांसदों ने विगत 17 व 18 जून को शपथ नहीं ली थी, क्योंकि पिछले दिनों नुसरत जहां ने तुर्की के बोडरम शहर में कोलकाता के कारोबारी निखिल जैन से शादी कर ली और उनकी मित्र मिमी इस भव्य शादी समारोह में शामिल होने गई थीं।
जैसे ही मंगलवार को सदन की कार्यवाही शुरू हुई दोनों तृणमूल सांसदों ने बांग्ला में शपथ ली और इसे वंदे मातरम, जय हिंद और जय बांग्ला जैसे जयघोष के साथ खत्म किया। शपथ लेने के बाद दोनों सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पास जाकर उनके पैर छुए।
पोडियम पर लोकसभा अध्यक्ष के अभिवादन की परंपरा है। संसद में प्रवेश करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंदाज में उन्होंने भी संसद भवन की सीढ़ियों को छूकर संसद के प्रति सम्मान जताया। उल्लेखनीय है कि नुसरत जहां बसीरहाट से सांसद हैं जबकि मिमी चक्रवर्ती निचले सदन में जाधवपुर का प्रतिनिधित्व करती हैं।
धक्का-मुक्की पर मीडिया कर्मियों से जताया विरोध
दोनों युवा सांसद संसद भवन से बाहर आते समय उस समय अपना आपा खो बैठीं जब उन्हें मीडिया कर्मियों की ओर से की गई धक्का-मुक्की का शिकार होना पड़ा। मीडिया कर्मियों के उनके बेहद करीब आकर उन्हें घेर लेने और फोटो खींचने से असहज हुई नुसरत और मिमी ने अपना विरोध जताते हुए उन्हें पीछे हटने को कहा।
एक समय पर जब उन्हें कुछ नहीं सूझा तो वह दोनों संसद भवन में वापस लौट गईं और सुरक्षा कर्मियों के साथ बाहर आईं और उनसे आगे जाने के लिए रास्ता निकालने का अनुरोध किया। हालांकि बाद में उन्होंने मीडिया से सहयोग किया और उनके हर सवाल का जवाब भी दिया।
तीन लाख से ज्यादा वोटों से जीती थी चुनाव
नुसरत जहां ने साल 2010 में ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी। अब वह राजनीति में प्रवेश कर चुकी हैं। नुसरत तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर पश्चिम बंगाल के बशीरघाट से चुनावी मैदान में उतरी थीं। नुसरत ने भाजपा के उम्मीदवार सायंतन बसु को साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटों से हराया था। नुसरत को कुल 7,82,078 वोट मिले थे। ये वोट कुल वोटिंग पर्सेंटेज के 56 फीसद थे। भाजपा के प्रत्याशी सायंतन बसु को 4,31,709 वोट मिले थे।
गौरतलब है कि नुसरत जहां बिजनेसमैन निखिल जैन संग 19 जून को टर्की के बोडरम सिटी में शादी की है। शादी में व्यस्तता के चलते नुसरत जहां संसद सत्र के पहले दिन शपथ लेने नहीं पहुंच सकी थीं । आपको ये भी बता दें कि नुसरत ने निखिल से 2 रीति रिवाजों के साथ शादी की। उन्होंने हिंदू धर्म के साथ-साथ क्रिश्चियन विधि से शादी की। जिसकी तस्वीरें खूब वायरल हुई थी।
इसलिए चर्चित
बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री से टीएमसी की सांसद बनीं नुसरत जहां, कोलकाता के कारोबारी निखिल जैन के साथ विवाह सूत्र में बंध गई हैं। तुर्की में शादी होने के चलते वह बतौर सांसद शपथ ग्रहण समारोह में भाग नहीं ले सकीं।
नुसरत जहां ने लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ा। बंगाल की बशीरहाट सीट से चुनाव ल़़डने वाली नुसरत जहां ने करीब 3.5 लाख वोटों से जीत दर्ज की। नुसरत जहां पश्चिम बंगाल से सर्वाधिक वोटों से जीतने वाली दूसरे नंबर की उम्मीदवार हैं।
मॉडलिंग से फिल्मों में आई
नुसरत का जन्म कोलकाता में एक बंगाली मुस्लिम परिवार में हुआ था। उन्होंने कलकत्ता के मिशन स्कूल ऑफ, लेडी क्वीन से स्कूल की पढ़ाई पूरी की और कोलकाता के बभनीपुर कॉलेज से बी.कॉम की डिग्री हासिल की।
नुसरत ने 2010 में मिस कलकत्ता का खिताब जीता और मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। 2011 में उनकी पहली बंगाली फिल्म आई जिसका नाम शत्रु था। इसमें उन्होंने अभिनेता जीत के साथ अच्छा अभिनय किया। जल्द ही पश्चिम बंगाल में वह चर्चित हो गई। 2013 में नुसरत की फिल्म ‘खोका 420’ आई। इस फिल्म से उनका कॅरियर परवान चढ़ा। 2014 में उनकी फिल्म ‘खिलाड़ी’ व ‘हर हर बोमेशेश’ से वह सफल बंगाली फिल्म का चेहरा बन गई।
2015 में उन्होंने फिल्म ‘जमाई 420’ में अभिनेत्री सोहम चक्रवर्ती, हिरोन चटर्जी के साथ अभिनय किया। पार और लव एक्सप्रेस भी उनकी चर्चित फिल्में रहीं। अपनी खूबसूरती और अभिनय के बूते उन्हें पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोग बेहद पसंद करते हैं।
ऐसे आई राजनीति में
नुसरत जहां पिछले कुछ समय से ममता सरकार से जुड़ी रही हैं। उन्हें कई बार राज्य सरकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शिरकत की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनकी लोकप्रियता को चुनाव में भुनाने के लिए बशीरहाट से टिकट दिया। ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने सबसे ज्यादा यानी 41 फीसद महिलाओं को टिकट दिया था, जिनमें से कई फिल्मी हस्तियां भी शामिल रहीं। नुसरत और मिमी चक्रवर्ती दोनों पहली बार जीतकर संसद पहुंची हैं। चुनाव में जीतने के बाद सांसद में पहली बाद कदम रखा और अपनी साथी सांसद मिमी चक्रवर्ती के साथ सेल्फी से भी खासी चर्चित रहीं।

Back to Top

Search