Comments Off on नीतीश सरकार के 27 मंत्रियों ने ली शपथ, JDU के 14, BJP के 12 और लोजपा के 1 मंत्री ने ली शपथ 1

नीतीश सरकार के 27 मंत्रियों ने ली शपथ, JDU के 14, BJP के 12 और लोजपा के 1 मंत्री ने ली शपथ

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के अगले दिन शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने राजभवन के राजेन्द्र मंडप सभागार में आयोजित समारोह में नयी सरकार के 26 मंत्रियों को शपथ दिलायी। भाजपा के मंगल पांडेय ने देर से आने की वजह से रात 8: 30 बजे शपथ ली। वह हिमाचल प्रदेश के शिमला में थे और वहां से चार्टर विमान से उन्हें पटना आने में देर हुई। शपथ लेने वालों में जदयू के 14, भाजपा के 12 और लोजपा से एक मंत्री ने शपथ ली।
शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रसीद, बड़ी संख्या में विधायक, विधान पार्षद समेत अनेक गणमान्य लोग, राज्य सरकार के आला प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौजूद थे। समारोह में राजद और कांग्रेस के किसी नेता ने शिरकत नहीं की।
मंत्रिमंडल में सामाजिक समीकरण और संतुलन का ख्याल रखते हुए प्रतिनिधित्व की कोशिश हुई है। मंत्रिमंडल में सबसे युवा मंत्री राणा रणधीर सिंह, जबकि सबसे वरिष्ठ मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव हैं। इकलौती महिला मंत्री वर्मा, जबकि अल्पसंख्यक समाज से खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद को मंत्री बनाया गया है।
महागठबंधन सरकार में जदयू कोटे से मंत्री रहे सभी 12 मंत्रियों को नयी कैबिनेट में भी जगह मिली है। वहीं दो नये चेहरों दिनेश चन्द्र यादव और रमेश ऋषिदेव को शामिल किया गया है। भाजपा की ओर से शपथ लेने 12 में महज तीन नंदकिशोर यादव, प्रेम कुमार और राम नारायण मंडल पूर्व में राज्य सरकार में मंत्री रह चुके हैं। शेष नौ लोग पहली बार मंत्री बने हैं। पहली बार मंत्री बने भाजपा नेताओं में विनोद नारायण झा, प्रमोद कुमार, विजय कुमार सिन्हा, विनोद कुमार सिंह, सुरेश कुमार शर्मा, राणा रणधीर सिंह, कुष्ण कुमार ऋषि, ब्रजकिशोर बिंद और मंगल पांडेय शामिल हैं।
किसे कौन सा मंत्रालय मिला
कृष्ण कुमार ऋषि को कला एंव संस्कृति विभाग।
कपिलदेव कामत को पंचायती राज विभाग, दिनेश चंद्र यादव को लघु सिंचाई और आपदा प्रबंधन विभाग।
रमेश ऋषिदेव को एससी/एसटी विभाग, बृजकिशोर बिंद को पिछड़ा एवं अतिपिछड़ा विभाग और पशुपति पारस को पशुपालन विभाग दिया गया है।
मदन सहनी को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग।
खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद को अल्पसंख्यक और गन्ना विभाग दिया गया है।
विनोद नारायण झा को पीएचईडी विभाग, रामनारायण मंडल राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग।
श्रवण कुमार को संसदीय कार्य व ग्रामीण विकास विभाग दिया गया है।
मंजू वर्मा को समाज कल्याण मंत्री बनाया गया है. कृष्ण नंदन वर्मा को शिक्षा मंत्री बनाया गया है।
महेश्वर हजारी को भवन निर्माण मंत्रालय दिया गया है।
नंद किशोर यादव पथ निर्माण मंत्रालय , प्रेम कुमार को कृषि मंत्री बनाया गया है।
ललन सिंह को जल संसाधन मंत्रालय।
सुशील मोदी को मिला वाणिज्य, वित मंत्रालय।
नीतीश कुमार ने अपने पास गृह, सामान्य प्रशासन व निगरानी रखा है।

Back to Top

Search