Comments Off on नीतीश ने की पीएम मोदी से नोटबंदी के अच्छे परिणामों को बताने की अपील 5

नीतीश ने की पीएम मोदी से नोटबंदी के अच्छे परिणामों को बताने की अपील

अर्थव्यवस्था, आमने सामने, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नोटबंदी के अच्छे परिणामों को बताने की अपील की है. मंगलवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित जननायक कर्पूरी ठाकुर के जयंती समारोह में अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 50 दिनों का समय मांगा था. आज 77 दिन बीत गये. नोटबंदी के जो भी अच्छे परिणाम आये हैं, अब तो उन्हें बताना चाहिए. नीतीश कुमार ने कहा कि कितना धन आया और इसमें कितना काला धन था, सभी इसका इंतजार कर रहे हैं.
संसद के बजट सत्र में होनी चाहिए चर्चा : नीतीश
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संसद का बजट सत्र आ रहा है. इस पर चर्चा होनी चाहिए. साथ ही नोटबंदी से जिन गरीबों और असंगठित मजदूरों का रोजगार छिन गया, उन्हें क्षतिपूर्ति दी जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी बड़ा कदम था. जदयू ने सैद्धांतिक रूप से समर्थन किया था. लगा था इरादे ठीक हैं. काला धन-भ्रष्टाचार खत्म होगा, लेकिन नोटबंदी को लागू कराने की तैयारी पूरी नहीं थी. इससे लोगों को कठिनाइयां हुईं. बहुत काम बंद हो गये.
अब बेनामी संपत्ति पर करनी चाहिए चोट
सीएम नीतीश ने कहा कि कैश के रूप में काला धन कम है. अब बेनामी संपत्ति, हीरा, सोना, रियल स्टेट, शेयर और विदेशों में निवेश पर चोट करनी चाहिए.
समान नागरिक संहिता के लिए पहले चर्चा करें केंद्र
नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार समान नागरिक संहिता के लिए पहले सभी संप्रदायों से बात करे, सही से राय ले. इसका क्या प्रारूप होगा और क्या प्रस्ताव है, वह बताये. इसके बाद इस पर संसद व विभिन्न क्षेत्रों में बहस हो. तब जाकर जो निष्कर्ष निकलता है, वैसा किया जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर बिहार सरकार ने कैबिनेट की सहमति के बाद अपनी राय से केंद्र सरकार को अवगत करा दिया है. अब जदयू एक-दो दिनों में अपना स्टैंड साफ कर देगा.
भाजपा पर निशाना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा पर भी जम कर निशाना साधा. उन्होंने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का नाम लिये बगैर कहा कि भाजपा के बड़का नेता (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) बिहार में शराबबंदी का समर्थन करके गये, लेकिन यहां छोटका नेता कुछ-न-कुछ बोलते रहते हैं. मुख्यमंत्री ने भाजपा से पूछा है कि वे क्यों बच्चों को शाखा से जोड़ते हैं? शाखा में बच्चा जाये, तो ठीक, लेकिन शराबबंदी के पक्ष में बच्चा आये, तो कलेजा फट रहा है. ऐसी दोहरी मानसिकता सही नहीं है.
शराबबंदी पर बोले सीएम, अब यह नहीं होने वाला है खत्म
सीएम ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी कर हम जननायक कर्पूरी ठाकुर के अधूरे सपने को पूरा कर रहे हैं. कर्पूरी ठाकुर ने भी शराबबंदी लागू की थी, लेकिन उनके हटते ही उसे वापस ले लिया गया था. अब यह खत्म नहीं होनेवाला है. हमलोग और राज्य की जनता इसे टाइट करेगी. शराबबंदी के बाद में बिहार को नशामुक्त करना है. शराब छोड़ कर कोई गांजा, अफीम, चरस या दूसरे पदार्थों की लत में तो नहीं पड़ रहा है, इसे जनता को भी देखना चाहिए.

Back to Top

Search