Comments Off on नीतीश कुमार ने मूर्ति चोरी की जांच CBI को सौंपी 1

नीतीश कुमार ने मूर्ति चोरी की जांच CBI को सौंपी

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

जमुई के जैन मंदिर से चोरी की गई भगवान महावीर की मूर्ति 26 सौ साल पुरानी है। इसका वजन दो से ढाई क्विंटल बताया जाता है। इस एतिहासिक मूर्ति के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में जैन तीर्थयात्री जमुई आया करते थे। 27 नवम्बर की रात अपराधी चौकीदार को बंधक बनाकर मूर्ति उठा ले गए। प्राचीन मूर्ति होने के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों रुपए बताई जा रही है।
पटना संग्रहालय से वर्ष 2006 में भगवान बुद्ध की 18 मूर्तियां तस्करों ने गायब कर दी थी। सितम्बर महीने में चोरी को अंजाम दिया गया था। चारों ने घटना के एक दिन पहले भी चोरी का प्रयास किया था लेकिन वे उस दरवाजे को नहीं तोड़ पाए थे जिसमें अष्टधातु की प्राचीन मूर्तियां रखी थीं। एक दिन बाद दोबारा चोरों ने संग्राहलय में खिड़की के रास्ते प्रवेश किया और उस दरवाजे को तोड़कर भगवान बुद्ध की मूर्तियां चुरा ले गए थे।
बिहार पुलिस के हाथ खाली रहने के बाद तत्कालीन नीतीश कुमार की सरकार ने मूर्ति चोरी की सीबीआई जांच की अनुशंसा की थी। सीबीआई ने न सिर्फ मामले की जांच की बल्कि उसे सुलझाने में कामयाब रही। चोरी गई दो मूर्तियां कोलकाता और 15 नालंदा जिले से बरामद हुई थी। इस मामले में सीबीआई ने नालंदा के उमेश साव के साथ गया के विनोद यादव, शाहीद रशीद वारसी और उसके भाई शाहीद मिराज वारसी को गिरफ्तार किया था। चारो को बाद में अदालत से सजा भी मिली थी।

Back to Top

Search