Comments Off on निजी निवेश अगले साल की मुख्य चुनौतीः जेटली 0

निजी निवेश अगले साल की मुख्य चुनौतीः जेटली

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

वित्त मंत्री अरुण जेटली का मानना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की सुस्ती तथा निजी क्षेत्र के निवेश में कमी नए साल की मुख्य चुनौतियां होंगी।वित्त मंत्री ने कहा कि वर्ष समाप्त हो रहा है, अर्थव्यवस्था को चलाने वाले मौजूदा इंजन ही आगे भी कायम रहेंगे। इसके अलावा अर्थव्यवस्था को नीचे ले जाने वाले तीन पक्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था, निजी क्षेत्र के निवेश में कमी और कृषि हैं।वित्त मंत्रालय ने इसी महीने जारी मध्यावधि आर्थिक समीक्षा में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7 से 7.5 प्रतिशत कर दिया था। इससे पहले इस साल फरवरी में जारी आर्थिक समीक्षा में वृद्धि दर 8.1 से 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था।
जेटली ने कहा कि यदि हमारी कृषि अच्छी रहती है, तो हम उस आंकड़े के करीब होंते जो मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम दे रहे हैं। अच्छी कृषि से न केवल जीडीपी बेहतर होती बल्कि इसका अन्य क्षेत्रों पर भी असर पड़ता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अर्थव्यवस्था को वृद्धि के कई इंजनों की जरूरत है, वैश्विक अनुकूल रक्षान भी इनमें से एक इंजन हो सकता था, जो दुर्भाग्य से अभी नहीं है।उन्होंने कहा कि एक तेजी से बढ़ता निजी क्षेत्र भी इंजन होता, जो नहीं है। बंपर कृषि क्षेत्र भी एक इंजन होता, जो नहीं है। ऐसे में आपको अन्य इंजनों पर निर्भर रहने की जरूरत है, जो निश्चित रूप से सार्वजनिक निवेश, एफडीआई, कुछ स्टार्ट अप्स में निजी निवेश, दूरसंचार और कुछ खपत हैं।
वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि सकारात्मक पक्ष तेल के घटे दाम और सार्वजनिक खर्च में बढ़ोतरी है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि भारत के लिए अच्छी बात तेल कीमतें हैं। इसकी वजह से हम सार्वजनिक निवेश कर पा रहे हैं जो वृद्धि के प्रमुख इंजनों में है।उन्होंने कहा कि निजी निवेश में बढ़ोतरी, एफडीआई का प्रवाह तथा बेहतर मानसून अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा होगा। सुधारों के बारे में उन्होंने कहा कि कुछ विधायी सुधार बाकी हैं।उन्होंने कहा कि आप इन सुधारों को लें, तो मैं आवश्यक रूप से तीन चीजें देखता हूं। सभी बढ़े हुए संसाधनों को भौतिक ढांचे, सामाजिक ढांचे और सिंचाई में लगाना। यदि आईआईपी के आंकड़े बढ़ते हैं और कुछ अड़चन का रख नहीं दिखाते हैं, तो यह अच्छा रहेगा।

Back to Top

Search