Comments Off on नाभा जेल ब्रेक कांड में एक हमलावर गिरफ्तार, पुलिस फायरिंग में महिला की मौत 1

नाभा जेल ब्रेक कांड में एक हमलावर गिरफ्तार, पुलिस फायरिंग में महिला की मौत

अपराध, अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, पंजाब, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, हरियाणा

उग्रवादी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख हरमिन्दर मिंटू आज पांच अन्य कैदियों के साथ पंजाब के उच्च सुरक्षा वाले नाभा जेल से फरार हो गया. पुलिस की वर्दी में आए हथियारंबद हमलावरों ने जेल पर हमला कर इन्हें भागने में मदद की थी. हालांकि पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए हमलावरों में से एक परमिंदर को उत्तर प्रदेश के शामली से गिरफ्तार कर लिया है.
नाभा जेल पर हुए हमले और वहां से कैदियों के भागने की घटना ने सुरक्षा में ‘‘चूक’ को उजागर किया है तथा इसमें किसी अंदरुनी व्यक्ति के शामिल होने के संदेह को भी बढ़ावा दिया है. केंद्र ने तुरंत इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. पंजाब के पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोडा ने कहा कि ‘‘अज्ञात हमलावर पुलिस की वर्दी में और छोटे हथियारों से लैसे होकर आए थे.’ उन्होंने कहा कि उन्होंने जेल में तैनात सुरक्षाकर्मियों से कहा कि वे किसी कैदी को लेकर आए हैं.
उन्होंने कहा, ‘‘बाद में उन्होंने अंधाधुंध गोलियां चलायीं और एक आतंकवादी सहित छह अपराधियों को लेकर फरार हो गए.’ उन्होंने कहा कि करीब 35 गोलियां चली हैं. घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. जेल के सुरक्षाकर्मी घटना के वक्त बहुत सतर्क नहीं थे और वे समुचित जवाबी कार्रवाई नहीं कर सके.
पुलिस महानिदेशक ने कहा, ‘‘जेल के भीतर से भी गोलीबारी हुई है. हमें देखना होगा कि गोलीबारी प्रभावी क्यों नहीं थी.’ उन्होंने कहा कि कहीं कोई तो षड्यंत्र है. उन्होंने कहा, ‘‘यदि गोलीबारी प्रभावी रही होती तो, पूरा घटनाक्रम ही उलट होता.’ इसबीच पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश के शामली से नाभा जेल पर हुए हमले में शामिल परमिन्दर सिंह को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से हथियार बरामद किए हैं.
जेल से कैदियों के भागने की घटना के बाद पंजाब सरकार ने आज महानिदेशक (जेल) को निलंबित कर दिया और नाभा जेल के अधीक्षक एवं उपाधीक्षक को बर्खास्त कर दिया एवं इसकी जांच के लिए एक विशेष कार्यबल गठित किया.
गृह विभाग का प्रभार संभाल रहे उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘महानिदेशक (जेल) को निलंबित कर दिया गया है, जेल अधीक्षक एवं उपाधीक्षक बर्खास्त कर दिए गए हैं.’ उन्होंने बताया कि भागे कैदियों का पता लगाने के लिए एक तलाशी अभियान छेड़ा गया है तथा इस काम के लिए एक विशेष कार्यबल गठित किया गया है.
उन्होंने बताया कि एडीजीपी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल गठित किया गया है जो जेल से कैदियों के भागने की घटना के सिलसिले में खामियों और साजिश संबंधी थ्योरी पर गौर करेगा.
उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘विशेष जांच दल को तीन दिन के संबंध में रिपोर्ट देने को कहा गया है.’ उन्होंने कहा, ‘‘गृह सचिव इस बात पर मुझे रिपोर्ट देंगे कि कोई चूक हुई है या नहीं. इस घटना में जो भी जिम्मेदार पाया जाएगा, उसके विरुद्ध कडी कार्रवाई की जाएगी. ‘ उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि, ‘उन्होंने (कैदियों को) भागने नहीं दिया जाएगा. पुलिस उनके पीछे पड़ी है. हम उन्हें शीघ्र पकड़ लेंगे. ‘ यहां नाभा जेल पर पुलिस की वर्दी में कुछ हथियारबंद लोगों ने हमला किया और खलिस्तान लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख हरमिंदर मिंटू समेत पांच कैदियों को को भगा ले गए.
* पंजाब और हरियाणा में हाई अलर्ट
नाभा जेल से कैदियों के भागने की इस घटना के बाद पंजाब और हरियाणा में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. रेल स्टेशनों, हवाई अड्डों, अंतर-राज्यीय बस टर्मिनलों और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है.
* मुख्‍यमंत्री बादल ने वरिष्‍ठ अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने इस घटना के बाद राज्य के मुख्य सचिव सर्वेश कौशल समेत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक बुलायी. इधर मुख्‍यमंत्री नाभा जेल का दौरा करने के लिए पहुंचे.
* केंद्र ने मांगी रिपोर्टपंजाब में कैदियों के जेल से भागने की घटना से चिंतित केंद्र सरकार ने आज राज्य सरकार से घटना के विस्तृत विवरण के साथ एक रिपोर्ट मांगी है. केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने भी पंजाब के पुलिस महानिदेशक से बात की और राज्य के सभी जेलों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा.
गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से इस घटना और जेलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाये गये कदमों के बारे में जल्द-से-जल्द एक रिपोर्ट भेजने को कहा है. ज्ञात हो दो दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंहने सुरक्षा बलों से पंजाब और चार अन्य राज्यों में होने वाले चुनाव की प्रक्रिया के दौरान ‘द्वेषपूर्ण’ राजनैतिक अभियान या बाहरी उग्रवादी बलों द्वारा शांति भंग करने के प्रयास को रोकने के लिए कहा था.
* पंजाब सरकार ने की इनाम की घोषणा
पंजाब सरकार ने फरार कैदियों की सूचना देकर उनकी गिरफ्तारी कराने वाले को 25 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की.
* कैसे दिया गया जेल ब्रेक घटना को अंजाम
आज सुबह पुलिस की वर्दी में आये कुछ हथियारबंद लोगों ने पटियाला जिले के उच्च सुरक्षा वाले नाभा जेल पर हमला किया और खलिस्तान लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख हरमिंदर मिंटू समेत पांच कैदियों को को भगा ले गए.
* बैरिकेड तोडकर भागने वाले वाहन पर पुलिस की गोलीबारी से महिला की मौत
पटियाला-गुल्हा चीका सड़क पर पुलिस का सुरक्षा बैरिकेड़ तोड़कर भागने की कोशिश कर रहे वाहन पर पुलिस की गोलीबारी से एक महिला की मौत हो गयी. यह घटना जिले की उच्च सुरक्षा वाली नाभा जेल से आज सुबह खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के सरगना हरमिंदर मिंटू समेत पांच कैदियों के भागने के कुछ घंटे बाद हुई.
पुलिस अधिकारी ने बताया कि वाहन पुलिस बैरिकेड के पास नहीं रुका और वाहन चालक ने पुलिस से बचकर निकलने का प्रयास किया, जिसके कारण पुलिसकर्मियों को गोली चलानी पड़ी. उन्होंने बताया कि पुलिस की गोलीबारी से एक महिला घायल हो गयी, जिसकी कुछ देर बाद मौत हो गयी.

Back to Top

Search