Comments Off on नहाय-खाय के साथ शुरू हो गयी चैती छठ, आज होगा खरना 4

नहाय-खाय के साथ शुरू हो गयी चैती छठ, आज होगा खरना

ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की शुरुआत नहाय खाय से हो गयी है. शुक्रवार को व्रतियों ने गंगा स्नान कर नहाय-खाय की पूजा विधि-विधान से की. शनिवार को व्रती दिन भर निराहार रहने के बाद शाम को खीर व रोटी का भोग लगा कर खरना का अनुष्ठान पूरा करेंगे. इसके बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत आरंभ हो जायेगा. रविवार को व्रतियों द्वारा अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ अर्पित किया जायेगा और सोमवार को व्रती उगते सूर्य को अर्घ अर्पित करेंगे. इसके साथ ही चैती छठ का समापन हो जायेगा. इस बार नवरात्र में द्वितीया तिथि का लोप होने के कारण छठ की समयावधि भी परिवर्तित हुई थी. इसी कारण एक अप्रैल को खरना का आयोजन होगा. दो अप्रैल को पहला अर्घ्य और तीन को पारण के साथ ही महापर्व छठ की समाप्ति होगी.
रविवार को दिया जायेगा सूर्य को संध्या अर्घ
चैती छठ पर भगवान भास्कर को रविवार 2 अप्रैल को सांध्य अर्घ दिया जायेगा. रविवार का दिन सूर्य का दिन होने से व्रती के लिए विशेष मंगलकारी है. पं अमित माधव ने बताया कि इस दिन सूर्यास्त छह बज कर नौ मिनट पर होगा. इस दौरान व्रती डूबते सूर्य को अर्घ देंगे. दूसरा अर्घ तीन अप्रैल सोमवार को दिया जायेगा. सोमवार को सूर्योदय पांच बज कर 51 मिनट पर होगा.
बाजार में देखी गयी भीड़
बाजार में छठ की छटा दिखनी शुरू हो गयी है. छठ की सामग्रियों की बिक्री की शुरुआत हो गयी है. छठ के गीतों से वातावरण भक्तिमय हो चुका है. लोक आस्था के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान शुक्रवार से प्रारंभ हो चुका है. जिले के प्रसिद्ध छठ घाटों और सूर्य मंदिरों के समीप के घाटों की सफाई की गयी. बाजारों में भी छठ को लेकर दुकानें सज चुकी हैं. हालांकि चैती छठ में व्रतियों की संख्या कम रहती है. संकल्प व्रत के साथ पर्व के निमित्त उपयोग में आनेवाली पूजन सामग्री व फलों के साथ सूप, दउरा, नारियल, आम की लकड़ी व शुद्ध घी के साथ अन्य सामान की खरीदारी से बाजार में भीड़ देखी गयी.

Back to Top

Search