Comments Off on नकल की तो आगे की परीक्षाएं नहीं दे पाएंगे 0

नकल की तो आगे की परीक्षाएं नहीं दे पाएंगे

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर और मैट्रिक की परीक्षा को कदाचार मुक्त कराने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। इसबार छात्रों को परीक्षा में नकल करना महंगा पड़ सकता है।
नकल करने पर छात्र परीक्षा से वंचित तो होंगे ही आगे की दो परीक्षाओं में बैठने की अनुमति भी नहीं दी जाएगी। इस बाबत बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश जारी किया है। इसमें खासकर अभिभावकों को भी निर्देश दिया गया है कि अपने बच्चों को नकल करने से दूर रखें।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो. लालकेश्वर प्रसाद ने बताया कि 24 फरवरी से इंटर और 11 मार्च से मैट्रिक की परीक्षा होनी है। पहले से ही छात्रों व अभिभावकों को सूचित कर दिया जा रहा है। अगर कोई भी छात्र बोर्ड द्वारा तय किए गए नियमों की अवहेलना करते हैं तो तय नियमानुसार दंड दिया जाएगा।
वैसे छात्र, जिनके पास विषय से संबंधित हस्तलिखित या छपे कागजात के पन्ने या चिट-पुर्जे मिलेंगे उन्हें परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। साथ ही कंपार्टमेंटल में भी उन्हें नहीं बैठने दिया जाएगा।
किसी छात्र की उत्तरपुस्तिका के दूसरे छात्र की उत्तर पुस्तिका से मैच करने पर उस छात्र को वर्तमान परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी शामिल नहीं होने दिया जाएगा।
केन्द्र पर उत्पात मचाने और वीक्षकों के काम में बाधा डालने पर छात्रों को आगे की दो परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा।
परीक्षा में अगर कोई छात्र हथियार के साथ पकड़ाएगा तो उसे वर्तमान परीक्षा से बाहर कर आगे की दो परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा।
परीक्षा हॉल में छात्र अगर उत्तरपुस्तिका जमा नहीं करते हैं या उत्तर पुस्तिका को फाड़ते हैं तो उनकी वर्तमान परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। आगे की दो परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा।
परीक्षा में अपने बदले मुन्ना भाई को बैठाने वाले छात्रों का वर्तमान परीक्षा रद्द कर आगे की दो परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा।
परीक्षा भवन से प्रश्न-पत्र बाहर फेंक देने पर छात्रों की वर्तमान परीक्षा को रद्द कर दिया जाएगा। कंपार्टमेंटल में भी नहीं बैठने दिया जाएगा।
वीक्षक द्वारा परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को कदाचार में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ावा देने की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।

Back to Top

Search