Comments Off on देश में नई कृषि बीमा योजना शीघ्र: राधामोहन 7

देश में नई कृषि बीमा योजना शीघ्र: राधामोहन

अर्थव्यवस्था, कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, बिहार

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि देश के किसान बाढ़, सूखे और फसली बीमारियों से बेहतर तरीके से निपट सकें इसके लिए केंद्र नई कृषि बीमा योजना पर काम कर रहा है।बिहार के दो दिवसीय दौरे पर आए राधामोहन ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि केंद्र नई कृषि बीमा योजना पर काम कर रहा है जिसे शीघ्र ही पूरे देश में लागू किया जाएगा। इसका उद्देश्य किसानों को बाढ़, सूखे और फसली बीमारियों से बचाव में सक्षम बनाना है।
उन्होंने कहा कि मौजूदा कृषि बीमा योजना किसानों के लिए हितकारी साबित नहीं हुई है और उनकी सरकार नई कृषि बीमा योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि नई कृषि बीमा योजना को लेकर केंद्र सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कृषि मंत्रियों से संपर्क साधेगी तथा उनके सुझावों को इस योजना में शामिल करने का प्रयास करेगी।
उन्होंने कहा कि नई कृषि बीमा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी संसद में आम बजट पेश करने के समय दी जाएगी। प्याज के दाम में वृद्धि के बारे में कृषि मंत्री ने कहा कि रिकार्ड उत्पादन तथा आपूर्ति में कोई बाधा नहीं है तो दाम नहीं बढ़ने चाहिए। उन्होंने जमाखोरी को प्याज के दाम में वृद्धि का कारण बातते हुए कहा कि केंद्र द्वारा सभी राज्य सरकारों को जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई को कहा गया है।

Back to Top

Search