Comments Off on दिव्यांश के पिता ने कहा, निजी अंगों पर थे चोट के निशान 2

दिव्यांश के पिता ने कहा, निजी अंगों पर थे चोट के निशान

अपराध, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली

राजधानी दिल्ली के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में जलाशय में मृत मिले छह वर्षीय दिव्यांश के पिता ने आज आरोप लगाया कि उसके निजी अंगों सहित शरीर पर चोट के निशान थे और स्कूल के प्राचार्य ने उन्हें इस मुद्दे पर चुप रहने की धमकी दी है.रामहित मीणा ने सीबीआइ जांच की अपनी मांग दोहराते हुए कहा, मैंने अपने बच्चे का शव देखा था. उसके निजी हिस्सों पर कुछ चोट के निशान थे और रुई लगी हुई थी. प्राचार्य यह कहते हुए मुझे शुरू से धमकी दे रही थी कि चुप रहना ही मेरे लिए ठीक होगा. उन्होंने यह भी मांग की कि स्कूल का लाइसेंस या पंजीकरण रद्द किया जाए.
एम्स में पैरामेडिकल कर्मचारी मीणा ने कहा, हम सीबीआइ जांच की मांग कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि मेरा बच्चा उस पहुंच से बाहर के स्थान पर कैसे पहुंचा जहां अक्सर ताला बंद रहता है और वह उस स्थान पर रेंगकर क्यों गया. शव मिलने के बाद वे इसकी चर्चा कर रहे थे कि टैंक से शव को कौन निकालेगा.
दिव्यांश गत शनिवार को दक्षिण दिल्ली स्थित स्कूल के एंफीथिएटर के तहत एक जलाशय में मृत मिला था. प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आयी कि उसकी डूबने से मौत हो गयी और उसके शरीर पर बाहरी चोट के कोई निशान नहीं मिले. प्राचार्य संध्या साबू ने दावा किया कि दिव्यांश अति चंचल बच्चा था और उसमें कक्षा से भागने की प्रवृत्ति थी.
हालांकि मीणा ने कहा, अपने को बचाने के लिए स्कूल के अधिकारी कह रहे हैं कि मेरा बच्चा अति चंचल था. चिकित्सकों या स्कूल की किसी भी रिपोर्ट में यह बात नहीं है कि वह चंचल था. उन्होंने कहा, पुलिस ने कोई भी कार्रवाई नहीं की है. गिरफ्तार किये गये व्यक्तियों को रिमांड में भेजने की जगह तत्काल जमानत दे दी गयी. मैंने पुलिस से 25 सवाल पूछे हैं और वे मेरे सवालों के जवाब नहीं दे रहे हैं.
दिल्ली पुलिस ने वसंतकुंज स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छह साल के बच्चे दिव्यांश की मौत के मामले में पूछताछ के लिए रेयान समूह के दो शीर्ष पदाधिकारियों को नोटिस जारी किया, हालांकि उसने बच्चे के साथ यौन उत्पीड़न की आशंका को खारिज किया है.
पुलिस उपायुक्त :दक्षिण: प्रेम नाथ ने आज कहा, दंड प्रक्रिया संहिता के संबंधित प्रावधानों के तहत नोटिस जारी किया गया है. हमने ड्यूटी चार्टर और पानी की उस टंकी के निर्माण को लेकर जानकारी मांगी है जिसमें बच्चे का शव मिला था. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कल रेयान इंटरनेशनल समूह के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रेयान पिंटो और समूह के उत्तरी क्षेत्र के प्रमुख फ्रांसिस थॉमस को नोटिस भेजे गये हैं.
उन्होंने शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट और अब की जांच के आधार पर बच्चे के साथ यौन उत्पीड़न की आशंका को खारिज कर दिया. इससे पहले दिव्यांश के पिता ने आरोप लगाया कि बच्चे के निजी हिस्सों और शरीर के कुछ दूसरे अंगों पर चोट के निशान थे. प्रेम नाथ ने कहा, बच्चे के पिता के बयान के आधार पर मामला दर्ज किया गया. इस मामले की जांच सभी संभावित पहलुओं से की जा रही है.
उन्होंने कहा कि लापरवाही की बात सामने आई है जिसके आधार पर अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आगे की जांच चल रही है. उन्होंने कहा कि अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है. बीते गुरुवार को पुलिस ने स्कूल की प्रधानाध्यापिका, क्लास टीचर और स्कूल के तीन गैर शिक्षण कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था

Back to Top

Search