Comments Off on तेजपत्ता सांप का जहर निकालने से लेकर बालों के जूं निकालने में है मददगार 11

तेजपत्ता सांप का जहर निकालने से लेकर बालों के जूं निकालने में है मददगार

कृषि / पर्यावरण

भारतीय रसोई में खाने के जायके और खूशबू को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाने वाला बे लीफ एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसे तेजपत्ता भी कहा जाता है। इसका स्वाद कड़वा होता है और सूखने के बाद ये बिल्कुल कड़क हो जाता है। स्वाद और खुशबू के मामले में ये काफी हद तक दालचीनी जैसा होता है। यह पाउडर के रूप में आसानी से मिल जाता है। तेजपत्ते को कई प्रकार की बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल लाया जाता है।
तेजपत्ता घावों को जल्द भरने में बहुत ज्यदा मददगार होता है। सांप काटने का जहर निकालने से लेकर कीड़े-मकोड़े के काटने जैसी कई समस्याओं के इलाज में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इन पत्तों के तेल में एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होता है जो स्किन को इन्फेक्शन से बचाता है।
सिर में जूं से हैं परेशान, तो तेजपत्ता आ सकता है बहुत काम। पानी में इन पत्तों को अच्छे से मसलकर डालें और उसे खूब उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए। इस पानी को बालों की जड़ों में लगाएं। 3-4 घंटे रखने के बाद पानी से धो लें। जूं की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही बाल भी चमकदार और घने होते हैं। डायबिटीज का इलाज, डाइजेशन के लिए जरूरी, कॉर्डियोवैस्कुलर हेल्थ, सर्दी-जुकाम में आराम, दर्द से राहत, पीरियड्स की समस्या दूर, सही नींद के लिए, नाक से खून आने की समस्या बंद, किडनी स्टोन की प्रॉब्लम खत्म, बालों से डैंड्रफ मिटाने खत्म करता है।

Back to Top

Search