Comments Off on टी20 विश्व कप,जीत की हैट्रिक के साथ टीम इंडिया पहुंची सेमीफाइनल में 5

टी20 विश्व कप,जीत की हैट्रिक के साथ टीम इंडिया पहुंची सेमीफाइनल में

खेल, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

मीरपुर। टूर्नामेंट में अपने तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया शुक्रवार को बांग्लादेश के सामने थी। सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए भारत को इस मैच में जीत पक्की करनी थी और ऐसा ही हुआ। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में बांग्लादेश को आसानी से 8 विकेट से हरा दिया और सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया। भारत ने 18.3 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर 139 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया।
भारत ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनका यह फैसला काफी हद तक शुरुआत में सही भी साबित होता हुआ नजर आया लेकिन अंत में बांग्लादेश ने किसी तरह अपने स्कोर को एक सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचा ही दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने जल्दबाजी में अपने तीन विकेट गंवा दिए। सबसे पहले 20 के कुल स्कोर पर अश्विन ने तमीम इकबाल (6) को पवेलियन का रास्ता दिखाया, वहीं ठीक उसकी अगली गेंद पर ही अश्विन ने शम्सुर रहमान (0) को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराते हुए बांग्लादेश को दूसरा झटका भी दे डाला। ये विकेटों का पतझड़ यहीं नहीं थमा। उसके अगले ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने शाकिब-अल-हसन (1) को बोल्ड करके बांग्लादेश को तीसरा झटका भी दे दिया। इसके बाद 11वें ओवर में शमी ने मुशफिकर रहीम (24) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया और 13वें ओवर में 82 के कुल स्कोर पर अमित मिश्रा ने ओपनर अनामुल हक (44) को भी बोल्ड कर दिया और बांग्लादेश को पांचवां झटका भी लग गया। हालांकि इन पांच झटकों का भारत फायदा नहीं उठा सका और नासिर होसैन-महमुदुल्लाह की जोड़ी ने छठे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। नासिर होसैन ने 16 गेंदों पर 16 रन बनाए जबकि महमुदुल्लाह ने 23 गेंदों पर 33 रनों की नाबाद पारी खेली। पारी के अंतिम ओवर में मिश्रा ने नासिर होसैन (16) और जियाउर रहमान (0) को दो लगातार गेंदों पर आउट करके हैट्रिक का मौका भी बनाया लेकिन वो तीसरी गेंद पर विकेट लेने से चूक गए। भारत की तरफ से अमित मिश्रा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, अश्विन ने 2, जबकि भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया।
जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 13 रन के कुल स्कोर पर तीसरे ओवर में ही शिखर धवन (1) के रूप में अपना पहला विकेट सस्ते में गंवा दिया लेकिन रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टीम को इस झटके से उबारते हुए रन गति बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी हुई जिससे टीम इंडिया ट्रैक पर लौट आई। दोनों बल्लेबाजों ने अपने अर्धशतक भी पूरे किए और इसके बाद रोहित शर्मा 56 रन बनाकर मुर्तजा की गेंद पर कैच हो गए। इसके बाद धौनी ने विराट के साथ मोर्चा संभाला और जानदार अंदाज में 18.3 ओवर में ही अपनी टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी। विराट ने नाबाद 57 रन बनाए जबकि धौनी ने 16 गेंदों पर नाबाद 22 रनों की पारी खेली।

Back to Top

Search