Comments Off on जलवायु परिवर्तन रोकने को सहभागिता जरूरी 3

जलवायु परिवर्तन रोकने को सहभागिता जरूरी

कृषि / पर्यावरण, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, बिहार

जलवायु परिवर्तन के बारे में समाज को जागरूक होना चाहिए. इसके अनुरूप अपनी दैनिक आदतों को भी बदलना चाहिए. एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए इसमें हम सबकी सहभागिता जरूरी है. स्वच्छ हवा और पानी की उपलब्धता भी हमारी ही जिम्मेवारी है. ये बातें जलवायु नियंत्रण विशेषज्ञ डॉ कीट निकोलसन ने कहीं. वे एशियन डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट (आद्री) में जलवायु परिवर्तन के लिए राज्य की कार्य योजना पर वित्त पोषण ढांचे के विषय पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे.
इसमें राज्य कार्ययोजना की कार्य प्रणाली निर्धारित करने पर चर्चा हुई. कार्यशाला की शुरुआत डॉ निकोलसन के साथ ही आद्री के प्रमुख शैबाल गुप्ता, निदेशक प्रो प्रभात घोष, अविनाश मोहंती ने संयुक्त रूप से की. राज्य कार्ययोजना तैयार करनेवाले मोहंती ने परिचर्चा के दौरान कहा कि योजना दस्तावेज में सुधार होनी चाहिए, ताकि अनुकूलन और न्यूनीकरण के क्रियाओं को अलग किया जा सके.
विशेषज्ञों ने यह महसूस किया कि इस तरह के जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के बारे में लोगों को निरंतर जागरूक करने की जरूरत है. मौके पर प्रोफेसर पी घोष, भरत ज्योति, प्रधान पार्थसारथी, मनीष गुप्ता, अभिषेक प्रताप मौजूद थे. कार्यशाला की समाप्ति पंकज कुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुई.

Back to Top

Search