Comments Off on जनता की परेशानी दूर करने को हरसंभव कदम उठा रहेः-रिजर्व बैंक गवर्नर 0

जनता की परेशानी दूर करने को हरसंभव कदम उठा रहेः-रिजर्व बैंक गवर्नर

अर्थव्यवस्था, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें, मुम्बई

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने रविवार को नोटबंदी के मुद्दे पर चुप्पी तोड़ते हुए भरोसा दिया कि जनता की परेशानी दूर करने के हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंक शाखाओं और एटीएम में नोटों की कमी पूरा करने के लिए बैंक मिशन मोड में काम कर रहे हैं, इसी का असर है कि लाइनें काफी छोटी हो गई हैं।
पटेल ने कहा कि रोजाना स्थिति की निगरानी के साथ आरबीआई बैंकों से जानकारी लेता हैं। बैंकों ने बताया है कि हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं और बाजार में कामकाज हो रहे है। रोजमर्रा के खाद्य उत्पादों की कमी की कोई रिपोर्ट नहीं है।
40-50 हजार लोग एटीएम बदलाव में लगे
आरबीआई गवर्नर ने बताया कि 40 से 50 हजार लोग एटीएम को नए नोटों के हिसाब से ढालने के काम में लगे हैं। नोटों की भी उपलब्धता है और बैंक करेंसी उठाने और उन्हें शाखाओं और एटीएम तक पहुंचाने में जीजान से जुटे हैं। सभी बैंक कर्मी काफी मेहनत कर रहे हैं और हम उनके प्रति आभारी हैं। प्रिटिंग प्रेस में 100 और 500 रुपये के नोटों की छपाई भी पूरी क्षमता से हो रही है। उन्होंने माना कि इतने बड़े पैमाने पर बदलाव कभी नहीं हुआ। रिजर्व बैंक का गवर्नर बनने के बाद पटेल का यह पहला साक्षात्कार है।
नए नोटों का जाली करेंसी बनाना मुश्किल
नए नोटों का आकार और मोटाई कम होने के सवाल पर पटेल ने बताया कि नई करेंसी को इस प्रकार डिजाइन किया गया है,ताकि इसके जाली नोट तैयार करना मुश्किल हो। जब इतने बड़े पैमाने पर बदलाव करना हो तो आपको मानकों का भी ध्यान रखना पड़ता है।
प्लास्टिक मनी से लेनदेन की अपील
पटेल ने नागरिकों से से भुगतान के लिए डेबिट कार्ड और डिजिटल वॉलेट जैसे नकद विकल्पों का उपयोग शुरू करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इससे लेनदेन सस्ता और आसान होगा तथा इससे आगे चल कर भारत को विकसित देशों की तरह नकदी के कम उपयोग वाली अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि हम बैंकों से व्यपारियों के बीच पीओएस मशीनों को बढ़ावा देने का अनुरोध कर रहे हैं ताकि डेबिट कार्ड का उपयोग ज्यादा हो।

Back to Top

Search