Comments Off on चुनाव आयोग सभी दलों को ईवीएम हैक करने की देगा चुनौती : जैदी 2

चुनाव आयोग सभी दलों को ईवीएम हैक करने की देगा चुनौती : जैदी

आमने सामने, चुनाव, ताज़ा ख़बर, ताज़ा समाचार, दिल्ली, प्रमुख ख़बरें, बड़ी ख़बरें

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों पर सभी राजनीतिक दलों को ईवीएम से छेड़छाड़ करके दिखाने की खुली चुनौती देने की बात कही है. आयोग द्वारा शुक्रवार को आयोजित सर्वदलीय बैठक में ईवीएम को गड़बड़ी से शत-प्रतिशत सुरक्षित रखने के लिए किये गये उपायों पर दिन भर चले विचार-विमर्श के बाद जैदी ने कहा कि कुछ दलों की आशंकाओं को दूर करने के लिए जल्द ही आयोग मशीन में गड़बड़ी की खुली चुनौती देगा.
उन्होंने कहा कि ‘‘आयोग राजनीतिक दलों को चुनौती देगा कि वे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल की गयी ईवीएम में गड़बड़ी किये जाने के अपने दावे को सच साबित करके दिखाएं. चुनौती में यह भी साबित करने का मौका दिया जायेगा कि इन मशीनों में तकनीकी और प्रशासनिक आधार पर गड़बड़ी की गयी थी.” खुली चुनौती के समय के सवाल पर उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि जल्द ही इसकी तारीख घोषित की जायेगी. उन्होंने बताया कि बैठक में सभी सात राष्ट्रीय दल और 35 राज्य स्तरीय दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. आयोग ने पांच राज्यों के गत मार्च में संपन्न विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी किये जाने की कुछ दलों की शंकाओं के समाधान हेतु आज सभी सात राष्ट्रीय दल और 48 राज्य स्तरीय दलों को इस बैठक में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया था.
बैठक के समापन पर जैदी ने बताया कि सभी दलों ने आयोग द्वारा भविष्य में सभी चुनाव अब वीवीपेट युक्त ईवीएम से कराने के फैसले का स्वागत किया है. वीवीपेट मशीन से मतदाता की पसंद के उम्मीदवार को ही वोट दिये जाने का सबूत देनेवाली पर्ची ईवीएम को गड़बड़ी की आशंकाओं से मुक्त करेगी.

Back to Top

Search